20 के मुकाबले 10 का नोट छपता है महंगा, प्रिटिंग की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारतीय बाजारों में कई तरह के नोट प्रचलन में हैं, जिन्हें लोग पास रखना पसंद करते हैं। बीते कुछ सालों में कुछ नोटों को बंद किया गया है, उसके बदले दूसरे नोट बाजारों में आए हैं। देशभर में तरह-तरह के नोट छपते हैं, लेकिन वेल्यू सबकी समान होता है। मध्यम वर्ग में दस से लेकर 500 रुपये तक का नोट खूब देखा जाता है। नोट छापने की जिम्मेदारी भारतीय रिजर्व बैंक के पास होती है।

यह समय-समय पर नए नोट को छापता रहता है, जहां लोगों का खूब सपोर्ट मिलता है। क्या आपको पता है एक नोट की छपाई में कितना खर्च आता है, शायद इसकी जानकारी आपको नहीं होगी। बीते कुछ साल में नोट छपने की कीमतों में काफी इजाफा देखने को मिला, क्योंकि स्याही और कागज के दाम में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। आपको हम नीचे 10 रुपये से लेकर 500 तक के नोट की छपाई का खर्च बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

10 रुपये के नोट को छापने में आता इतना खर्च

गांव-कस्बों में दुकानदारों में 10 का नोट काफी प्रचलन में रहता है, क्योंकि लोग नमकीन, बिस्कुट, साबुक सैंपू जैसे पदार्थ इतने में ही मिल जाते हैं। ऐसे में सबके मन में एक दस के नोट को छापने की कीमत जानने की इच्छा होगी। नोटों की छपाई करने वाली कंपनी आरबीआई मुद्रण लिमिटेड से आरटीआई के तहत वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) में 10 रुपये के 1 हजार नोट छापने पर 960 रुपये खर्च आया था।

इसका कैलकुलेशन किया जाए तो एक नोट की प्रिंटिंग का खर्च 96 पैसे रहा। इसके अलावा 20 रुपये के एक हजार नोट छापने पर 950 रुपये खर्च करने पड़े। इसका कैलकुलेश एक नोट का 95 पैसे रहा। इस हिसाब से 20 के नोट के मुकाबले 10 का नोट महंगा छपता है। वहीं, 50 रुपये के 1 हजार नोट छापने पर साल 1,130 रुपये खर्चे करने पड़े। 100 रुपये के 1 हजार नोट छापने पर रिजर्व बैंक को 1,770 रुपये का खर्च हुआ था।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

200 रुपये का नोट छापना हुआ बहुत महंगा

आरबीआई के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 200 रुपये के 1 हजार नोट छापने पर रिजर्व बैंक को 2,370 रुपये का खर्च आया था। 200 रुपये का नोट अब खूब चल रहा, जो हर वर्ग में देखने को मिलता है। 200 के नोट छापने के मुकाबले 500 रुपये के नोट प्रिंट करने पर कम खर्च आता है। 500 रुपये के एक हजार नोटों की छपाई पर 2,290 रुपये लागत आती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow