1 जून बदलने वाले ये खास नियम, जरुर जान लें वर्ना होगी बड़ी दिक्कत!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Rule Change From 1st June. मई के महीने में खत्म होने के कुछ ही रह गए है, जिससे नए महीने जून में ऐसे कई नियम, जरुरी काम, सरकारी अपडेट होने वाले है, जो आम लोगों के जिदगी पर सीधा असर डालने वाले है, जिससे आप के लिए यहां पर कुछ जरुरी अपडेट की जानकारी लाए है, जो 1 जून से बदलने वाले है।

मई का महीना खत्म होने तीन दिन का समय बाकी है और उसके बाद पहली तारीख से देश में कई बड़े बदलाव (Rule Change From 1st June) देखने को मिलेंगे, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालने वाले साबित हो सकते हैं। तो चलिए यहां पर इनके बारे में जानते है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट

जून में बदलावों होने वाले नियमों से एक चौथा आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा हुआ है, जिससे अब खबर हैं कि 1 जून 2024 से प्राइवेट इंस्टीट्यूट (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट हो सकेंगे, अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे। ऐसे में आप यहां पर भी अपने डीएल के लिए ड्राइविंग टेस्ट कर सकते हैं।

ऐसे लगेगा 25000 रुपये का जुर्माना

तो वही एक जून से अहम अपडेट में 18 साल से कम उम्र का नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है, तो फिर उस पर 25000 रुपये का जुर्माना तो लगेगा ही, तो इसमें और नियम में 25 साल तक लाइसेंस भी इश्यू नहीं किया जाएगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अपडेट होगीं एलपीजी सिलेंडर

ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं, जिससे लोगों को ये कीमत बढ़ने का झटका 1 जून 2024 को लग सकता है, एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) अपडेट होने के आसार है।

SBI क्रेडिट कार्ड

अगर आप SBI क्रेडिट कार्ड के ग्राहक हैं तो 1 जून 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) का नियम बदलने जा रहा है, जिससे एसबीआई  कार्ड (SBI Card) ने दी जानकारी के अनुसार जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे, जिससे ग्राहकों पर इसका असर होने वाला है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow