Rule Changer From 1 August: जुलाई महीने का आज आखिर दिन भी खत्म समाप्त हो गया. गुरुवार यानी कल 1 अगस्त है, जो नए महीने का पहला दिन रहेगा. किसी भी महीने की पहली तारीख बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, जिसे लेकर हर किसी को बड़ी उम्मीदें रहती हैं. महीने की पहली तारीख में ही एलपीजी सिलेंडर के दाम जारी होन के साथ अन्य संस्थाएं भी अपने नियमों में फेरबदल करने के साथ कुछ बड़े अपडेट जारी करती हैं.

अपडेट भी ऐसे जिनका सीधा मतलब आम लोगों से जुड़ा होता है. क्या आपको पता है 1 अगस्त कितना महत्वपूर्ण महीना साबित होने जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है. महीने की पहली तारीक को एलपीजी सिलेंडर के दाम मसे लेकर गूगल मैप्स सर्विसेज और क्रेडिट कार्ड तक कई बड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जिसकी चर्ची तेजी से च रही है. अब क्या बदलाव होने हैं, यह आप आराम से जान सकते हैं जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएंगे.

Rule Changes

Read More: Monsoon Update: दिल्ली में झमाझम बारिश ने दिलाई चिपचिपी गर्मी से राहत, 24 घंटे इन राज्यों में भयंकर बारिश की चेतावनी

Read More: vivo phones under 10,000: ₹10 हजार से कम में आते हैं बड़े डिस्प्ले और पावरफुल बैटरी वाले बेस्ट स्मार्टफोन, देखें लिस्ट

एलपीजी सिलेंडर के दाम पर मिलेगा बड़ा अपडेट

भारतीय तेल विपणन कंपनियां गुरुवार सुबह एलपीजी सिलेंडर की कीमतों पर कुछ बड़ा अपडेट दे सकती हैं. आम लोगों को उम्मीद है कि सरकार एक बार फिर गैस सिलेंडर के दाम में कटौती करेगी. अगर सिलेंडर के दाम में गिरावट की गई तो इसका फायदा सीधे आम लोगों को होगा, जो किसी बड़ी खुश खबरी की तरह होगा. हालांकि इसे लेकर आधिकारिक रूप से अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में इस तरह का दावा किया जा रहा है.

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में होगा बड़ा बदलाव

भारत के बड़े बैंकों में शुमार एचडीएफसी बैंक 1 अगस्त से अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में परिवर्तना करने वाला है. परिवर्तन भी ऐसा कि सीधा लोगों की जेब पर असर पड़ने वाला है. बैंक क्रेडिट कार्डधारकों से थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप्स के माध्यम किए जाने वाले सभी रेंटल ट्रांजेक्शन पेमेंट का एक फीसदी चार्ज वसूलने का काम किया जाएगा.

Rule Changes update

बैंक की तरफ से इसकी अधिकतम लिमिट 3,000 रुपये तय की गई है. इसके अलावा यूटिलिटी ट्रांजेक्शन की बात करें तो 50000 रुपये से कम के ट्रांजेक्शन के लिए एक फीसदी अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाएगा. 50 हजार रुपये से अधिक के लेनदेन पर एक फीसदी चार्ज वसूलने का काम किया जाएगा. प्रति लेनदेन 3000 की लिमिट निर्धारित है. वहीं, फ्यूल ट्रांजेक्शन की बात करें तो 15,000 से अधिक पर एक फीसदी शुल्क वसूलने का काम किया जाएगा.

आईटीआर फाइल दाखिल करने पर भी लगेगा जुर्माना

Read More: Bank Holidays 2024: समय से निपटा लें काम, अगस्त में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Read More: Oppo ला रहा मार्केट में नया और बवाल मचा देने वाला सस्ता स्मार्टफोन, मिलेंगे प्रीमियम फोन वाले फीचर्स

जुलाई 2024 इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई निर्धारित की गई थी. अभी भी 12 बजे तक आपके पास आईटीआर फाइल दाखिल करने का मौका है. एक अगस्त से इस आईटीआर फाइल दाखिल करने पर आपको जुर्माना भरना होगा. इससे टैक्सपेयर्स को बड़ा झटका लगना तय माना जा रहा है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...