नई दिल्ली। क्रिकेट इंडस्टी के दिग्गज खिलाडी सचिन तेंदुलकर सोशल मीडिया पर इस समय छाए हुए हैं। सोशल मीडिया पर दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को किसी गेमिंग ऐप का विज्ञापन करते देखा गया है, तो आप सावधान हो जाएं, यह एक डीपफेक है।

वास्तव में, आप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे है इस वीडियो को देखकर आसानी से मूर्ख बन सकते हैं। इस वीडियो को देखने के बाद कुछ लोगों को ऐसा लग रहा है कि सचिन सच में विज्ञापन कर रहे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा बनाए गए इस वीडियो में सचिन गेम को प्रमोट करते हुए दिखाई जा रहे हैं। इस वीडियो ने क्रिकेटर को नींद से जगा दिया है।

फर्जी वीडियो पर सचिन की सख्त राय

सचिन ने अपने फैंस और लोगों को पहले ही इस वीडियो के फर्जी होने की जानकारी देते हुए लिखा है- “ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। इस वीडियो से आपको सावधान रहने की बहुत ही ज्यादा जरुरत है।

टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग करना एकदम गलत है।” साथ ही, उन्होंने वीडियो पर रिपोर्ट करने की अपील की है और इसे देखने वालों से अनुरोध किया है कि ऐसे वीडियो, ऐप्स, या विज्ञापनों को तुरंत रिपोर्ट करें। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी सावधान रहने और इस प्रकार की शिकायतों पर तत्परता बनाए रखने की अपील की है।

सचिन तेंदुलकर के डीपफेक वीडियो में क्या है?

इस डीपफेक वीडियो में “स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट” गेमिंग ऐप का प्रमोशन हो रहा है, जहां ऐसा लगता है कि सचिन क्रिकेट गेम को प्रमोट कर रहे हैं और इसके माध्यम से लोगों को पैसा कमाने में मदद कर रहे हैं।

वीडियो में स्पष्ट रूप से हेरफेर किया जा रहा है, न केवल उनके चेहरे का उपयोग किया जा रहा है, बल्कि उन्हें क्रिकेटर की तरह दिखने के लिए तकनीक का भी उपयोग किया जा रहा है। सचिन का ये वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर काफी ही तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देखने के बाद काफी लोग धोखा भी खा रहे हैं।

Rajeev Chandrasekhar ने इस ट्वीट के लिए सचिन का धन्यवाद भी किया है। #AI द्वारा संचालित #DeepFakes और गलत सूचनाएं भारतीय उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और विश्वास के लिए खतरा हैं।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...