Sarkari Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए इस समय कई तरह की स्कीम चलाई जा रहे है. सरकार किसानों को हर तरह से ही मदद करने में जुटी हुई है. सरकार किसानों की आर्थिक रूप से मदद कर रही है.

बारिश के मौसम में आपने देखा होगा कि फल और सब्जियां बहुत ही जल्द खराब हो जताई हैं, ऐसे में परेशान किसानों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आ रही है.

Airtel ने करोड़ों ग्राहकों को दिया बड़ा गिफ्ट, लॉन्च किये 3 सबसे सस्ते प्लान्स, अब मिलेगा Unlimited 5G डेटा

सरकार की ये 3 योजनाएं मचा रही तहलका, गरीब कैसे उठा सकते हैं फायदा? यूं करें अप्लाई

सरकार की तरफ सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर और सोलर कोल्ड स्टोरेज योजना शुरू की है, जिसके तहत किसान अपनी उपज को लंबे समय तक एकदम बढ़िया रख सकते हैं और इसी के साथ ही बिजली की बचत कर सकते हैं.

क्या है सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर?

यह एक तरह का फ्रिज होता है, जो सोलर एनर्जी के जरिये चलता है. इसमें करीब 10 टन तक फल और सब्जियों को लंबे समय तक के लिए ताजा रखा जा सकता है. यह पारंपरिक कूलिंग चैंबर की तुलना में कम जगह लेता है और कम बिजली की खपत करता है.

farmers scheme 1

किसानों को क्या – क्या मिलेगा फायदा?

इससे किसानों को बेहतर दाम मिल सकेगा और बाजार में ज्यादा से ज्यादा ऑप्शन भी मिल जायेगा. सोलर एनर्जी चलने की वजह से बिजली की खपत भी कम होती है. उपज को लंबे समय तक ताजा रखने और बेहतर दाम मिलने से किसानों की आय में वृद्धि होती है.

क्या है सोलर कोल्ड स्टोरेज?

यह एक बड़ा भंडारण गृह है जो सोलर एनर्जी से काम करता है। इसमें फलों, सब्जियों, और अन्य कृषि उत्पादों को बड़े पैमाने पर संग्रहीत किया जाता है.

farmers scheme 1

किसानों को क्या होगा बेनिफिट्स?

इससे किसान अधिक उत्पादों का भंडारण कर सकेंगे और बाजार की मांग के अनुसार आपूर्ति कर सकेंगे. सोलर एनर्जी चलने की वजह से बिजली की खपत कम होगी और बिजली बिल में बचत भी होगी. उत्पादों को लंबे समय तक ताजा रखने से किसान बाजार में बेहतर पहुंच प्राप्त कर सकेंगे.

कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का लाभ?

किसान अपनी इच्छानुसार कंपनी का चयन कर सोलर पैनल माइक्रो कूलिंग चैंबर बनवा सकते हैं. कोल्ड स्टोरेज मालिकों को सरकार से अनुदान प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा. योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं जैसे कि किसानों को कम दर पर उत्पादों का भंडारण करना होगा.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...