Home Loan: बेहद आसान तरीके से 50 लाख के होम लोन पर बचाएं 33 लाख का ब्याज, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली Home Loan: आज के समय हर कोई घर खरीदने के लिए लोन लेता है। वहीं खबरों के मुताबिक बीते दिन ब्याज दरों में इजाफा से होम लोन के टेन्योर को बढ़ा दिया गया थ। असल में कुछ ऐसे कर्जदाता हैं जिनको रिटायरमेंट तक लोन का भुगतान करना पड़ सकता है। जब ये ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो बैंक खासतौर पर कर्जदातओं को बढ़ती समान मासिक किस्तों से बचाने के लिए लोन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।

बहराल कभी कभी ये एक्सटेंशन लंबे समय तक चलता है। और हायर इंटरेस्ट के कारण कर्जदाताओं को ये नुकसान पहुंचाना शुरु कर देता है। कर्जदाताओं की ये दुर्दशा को ध्यान में रखते हुए, RBI हाल ही में होम लोन कर्जदाताओं को मजबूत बनाने के लिए पुनर्भुगतान नियमों का एक सेट लेकर आया है। जिसमें एक नया नाम क्या है और इससे होम लोन लेने वालों को क्या लाभ होगा।

इसे भी पढ़ें- जब एक स्मार्टफोन की कीमत में मिलती थी Royal Enfield Bullet, जाने कौन है इसके मालिक

आपको बता दें जब ब्याज में इजाफा होता है तो लोन देने वाला खाततौप पर EMI की बजाय लोन की अवधि को बढ़ाना पसंद करता है। अब तक दर में इजाफे की स्थिति में कर्जदाताओं के लिए कार्यकाल में विस्तार डिफॉल्ट तंत्र रहा है। कर्जदाता अक्सर सभी कर्जदाताओं की पुर्नभुगतान क्षमता की अलग से जांच करने के लिए बोर्ड ऐसे फैसले लेता है। वहीं लोन की अवधि को बढ़ाना अपनी लागत होती है। क्यों कि कर्जदाताओं को ब्याज का भुगतान करने के लिए काफी पैसा चुकाना पड़ता है। तो ये कम बोझ वाला प्रतीक होने वाला ऑप्शन काफी कीमती साबित होता है।

इसे भी पढ़ें- नई नेक्सन फेसलिफ्ट EV और महिंद्रा XUV400 में कौन है किस पर भारी, यहां डिटेल्स पढ़कर ही जाए शोरुम

RBI ने होम लोन पर दिया नया आदेश

बीते महीने अगस्त में जारी एक नोटिफिकेशन में होम लोन पर ब्याज दरों को फिर से निर्धारित करते समय RBI ने कर्जदाताओं से कर्जदाताओं को EMI बढ़ाने या लोन के टेन्योर दोनों ऑप्शन के इस्तेमाल करने को कहा गया है। जिसके बाद कर्जदाताओं को बंपर लाभ होगा।