नई दिल्लीः कोई व्यक्ति टैक्स फाइल करने जाता है तो उसके मन मे एक ही तमन्ना होती है कि थोड़ी बहत छूट मिल जाए। करदाता सरकार से भी राहत मिलने की उम्मीद लगाए बैठे रहते हैं, लेकिन कभी-कभी कोई छूट नहीं मिलती है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

अगर आपसे हम कहें कि एक रुपये का दान देकर आप टैक्स के तौर पर 12,500 रुपये तक बचा सकते हैं, लेकिन आपको यह बात पचेगी नहीं। फिर भी हम आपको बता रहे हैं कि यह सौ फीसदी सच है, जो हर किसी का दिल जीतने का काम कर रहे हैं। अगर आप भी टैक्स बचाना चाहते हैं तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है।

जानिए टैक्स से जुड़ी जरूरी बातें

सरकार की ओर से टैक्स पर कई तरह के ऑफर दिए जाते हैं, लेकिन करदाताओं को जानकारी नहीं होने की वजह से वंचित रह जाते हैं। टैक्स व्यवस्था के तहत लोगों को कई छूट के फायदे प्रदान किए जाते हैं। अगर आप उस टैक्स रिजीम में हैं। इसके साथ ही 5.5 लाख रुपये तक की कमाई पर कौई टैक्स नहीं देना होगा।

इसमें 2.5 लाख रुपये तक की कमाई पर तो पहले से ही टैक्स नहीं लगता है। इसके बाद अब 50 हजार रुपये के स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ मिलता है। कुल आय 5 लाख रुपये या कम रहती है तो 87ए के तहत आपको 2.5 लाख रुपये पर 5 फीसदी के स्लैब के तहत 12,500 रुपये की टैक्स रिबेट मिलती है। अब आपको कोई टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा।

1 रुपया दान कर कैसे बचाएं टैक्स

अगर आप एक रुपये से अपना टैक्स में बंपर बचत करना चाहते हैं तो फिर तरीका जान लीजिए, जिससे किसी प्रकार की प्रॉब्लम नहीं होगी । इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80जी का लाभ आप आराम से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 रुपये दान में दे दीजिए। आप जब 80 जी के तहत 1 रुपये दान में दिखा देंगे तो उस पर भी कोई टैक्स नहीं देना होगा। इस तरह फिर से आपकी टैक्सेबल इनकम 5 लाख रुपये रह जाएगी। इस पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। 1 रुपये का उदाहरण लिया है, लेकिन आपके लिए यह राशि ज्यादा भी हो सकती है।

 

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...