Saving Scheme: इस सरकारी योजना में करें 250 रुपए निवेश! होगा 74 लाख रुपए का फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Saving Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई है। भारत सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, लेकिन यह योजना बेटियों के कल्याण के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण मानी जाती है।

इस योजना के तहत आप अपनी बेटियों के नाम पर पैसा निवेश करके उनके भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। इस योजना को बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अधिनियम के तहत शुरू किया गया है।

यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है, ताकि बेटियों के माता-पिता को किसी धोखाधड़ी की चिंता न करनी पड़े और यह पूरी तरह से सुरक्षित हो। अगर आप भी अपनी बेटी के नाम पर बैंक खाता खोलकर उसका भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं, तो लेख के अंत में दिए गए ‘बैंक खाता कैसे खोलें’ निर्देशों का पालन करें।

सुकन्या समृद्धि योजना 2024

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत माता-पिता अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए बैंक खाता खोल सकते हैं। इस खाते में हर साल 250 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं। यह निवेश 15 साल तक जारी रहता है और इसके बाद जब आपकी बेटी वयस्क हो जाती है, तो जमा की गई पूरी रकम वापस कर दी जाती है।

इस योजना के तहत मैच्योरिटी पीरियड 21 साल है। जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी, तो उसे जमा की गई राशि मिल जाएगी। वह इस पैसे का इस्तेमाल अपनी शिक्षा, स्वास्थ्य और दूसरी जरूरतों के लिए कर सकती है। यह रकम उसकी शादी में भी मददगार हो सकती है। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें साल में न्यूनतम 250 रुपये ही निवेश करने होते हैं, जिससे गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलती है।

सुकन्या समृद्धि योजना आवेदन

  • सबसे पहले आपको योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए अपने नजदीकी बैंक जाना होगा।
  • खाता खुलवाने के बाद आपको योजना से जुड़ा आवेदन पत्र लेना होगाफॉर्म को ध्यान से पढ़ें, उसमें पूछी गई सभी जानकारियां भरें
  • आवेदन पत्र के साथ जरूरी दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें।
  • सुनिश्चित करें कि फॉर्म पूरी तरह से सही तरीके से भरा गया हो, फिर उसे बैंक में जमा कर दें।
  • आवेदन पत्र जमा करने के लिए बैंक में ₹250 का शुल्क भी जमा करना होगा।
  • बैंक अधिकारी आपके जमा किए गए फॉर्म की जांच करेंगे।
  • अगर आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको एक रसीद मिलेगी, जिसे आपको संभाल कर रखना चाहिए।
Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow