नई दिल्ली: शहरों से लेकर गांव में इस समय घर के गार्डन बनाना आम बात हो गई है, जिससे आप ने घरों में कई प्रकार से सजाने और सुंदर बनाने के लिए पौधे या फूल वाले पौधा देखे होंगें, तो वही क्या आप को पता हैं कि ऐसे भी खास किस्म के पौधे होते हैं, जो लकी होते है, जिसे सेल करने पर लाखों में कमाई हो जाती है।

अक्सर घरों को सजाने और सुंदर बनाने के लिए गार्डनिंग का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आप इस तरह के काम करना चाहते है, जो आप के लिए बंपर कमाई का मौका मिल जाता है। दरअसल गमले में एक सुंदर पौधा देखने में सुंदर लगता है, जिससे ऐसे कई प्र्कार के पौधे होते हैं, जो घरों, ऑफिस, पार्क, होटलों में देखने को मिल जाते है। जिससे आप कुछ लकी माने जाने पौधे का फार्मिग कर लाखों के कमाई का इंतजाम कर सकते है।

एडेनियम का पौधा

देश के कई राज्यों में एडेनियम को अब सिर्फ घरों और बालकनियों की शोभा बढ़ाने लगाया जाता है, जिससे यह व्यापार के दृष्टिकोण से भी उपयोग में लाया जा रहा है। इसकी फार्मिग करने से कम से कम 10 गुना और अधिकतम 20 गुना तक लाभ हो सकता है। बता दें कि इसकी मांग ज्यादा है,, तो एक साल में करीब 10 लाख रुपए तक की आमदनी बड़ी आसानी से कर सकता है।

तुलसी के पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पूजनीय माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा होना से जीवन सुख-शांति बनी रहती है और कई तरह की परेशानियां दूर रहती हैं। शहरों में इसकी काफी मांग है, इसकी फार्मिग कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

शमी का पेड़

इस पेड़ को घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है और घर में सुख समृद्धि बढ़ती है।  नौकरी व व्यवसाय में काफी उन्नति होती है। जिससे आप शमी का पेड़ का फार्मिग कर सकते है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...