नई दिल्ली:SBI Annuity Deposit Scheme. देश के बैंकिंग सेक्टर में सबसे पुरानी और बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक है कंपनी ग्राहकों के लिए ऐसी लेटेस्ट खासियत और बंपर कमाई वाली स्कीम लाती रहती है कंपनी ने कुछ सालों पहले ही एक ऐसा सालाना डिपॉजिट स्कीम को संचालित कर रही है, जो जिसमें कोई भी व्यक्ति निवेश कर 7.5 0% की दर से बेहतर कमाई कर सकता है।

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक है या फिर अभी आप खाता खुलवाने जा रहे हैं, तो आपके लिए बैंक एक जबरदस्त स्कीम संचालित कर रही है यहां पर आपको सिर्फ एक बार ही पैसा लगाना होता है जिसके बदले आपकी बैठे बिठाए ही हर महीने 29349 रुपए से तक कमाई होने लगती है।

जानिए क्या है एसबीआई वार्षिक जमा योजना

दरअसल ग्राहकों के लिए यहां पर हम बात कर रहे हैं, एसबीआई वार्षिक जमा योजना के बारे में। जिसमें एक बार ही पैसा निवेश करना होता है। जिससे ग्राहकों को हर महीने बैठे बिठाये कमाई होने लगती है। देश में बैंकिंग संस्थाएं ग्राहकों को एक बार पैसा निवेश कर बंपर लाभ दे रही है। इसमें से भारतीय स्टेट बैंक बडी सुविधा दे रही है।

इस एसबीआई वार्षिक जमा योजना में किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा नहीं रखी गई है, जिससे यहां पर लोगसिंगल या ज्वाइंट दोनों तरह से खाता खुलवा सकते हैं, तो वही एसबीआई के सेविंग अकाउंट से आपको ज्यादा ब्याज मिलता है।

एसबीआई की इस एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में निवेश की अवधि अपने सहुलियत से तय कर सकते है, जिससे 3 साल, 5 साल, 7 साल या 10 साल है, यहां पर आप कम से कम 1,000 रुपये और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। बैंक के इस योजना में बताए गए नियम के अनुसार जरुर पड़ने पर लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

कितना निवेश और कितनी रकम मिलेगी

यहां पर मान लें कि कोई इस स्कीम में 15 लाख रुपये निवेश करता हैं तो आपको 6.5% ब्याज पर 5 साल तक हर महीने 29,349 रुपये मिलेंगे। यहां इस योजना में लोग जितना अधिक पैसा निवेश करेंगे उतना अधिक पैसा आपको हर महीने ब्याज के रूप में मिलेगा। जिससे कमाई के लिए यह बेस्ट योजना है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...