SBI का धांसू प्‍लान, घर बैठे मिलेगा पैसा फिर शान से कटेगा बुढ़ापा, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Plan: बुढ़ापा आराम से कटे इसके लिए रिटायरमेंट की प्लानिंग करनी जरुरी है। इसमें ऐसे काफी लोग होते हैं जो कि रोजमर्रा के खर्च पूरे नहीं कर पाते हैं। इसके लिए उनको सेविंग करने का मौका नहीं मिलता है।

बुरे समय में पैसों की सेविंग काफी कठिन होती है और साथ ही बुढ़ापा भी आ जाता है। ऐसे में लोगों के लिए देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने धांसू प्लान को उतारा है। अब बुढ़ापे में घर बैठे पैसे मिलेंगे और इनकम पर किसी भी तरह का कोई भी टैक्स भी नहीं लगेगा।

जानकारी के लिए बता दें इस समय एसबीआई ने रिवर्स मॉर्गेज स्कीम को पेश किया है जो कि बुजुर्गों के लिए लाठी बनेगी। वहीं रिटायरमेंट के लिए पैसों की सेविंग नहीं की है। तो सरकारी बैंक ऐसे लोगों को एक आयु के बाद घर बैठे पैसे भी देगा। जिसे कि अपना रोजमर्रा का खर्च या फिर इलाज करा सकें। बैंक इस पैसों को न तो वापस मांगता है और न ही खर्च के लिए मिले पैसों पर कोई टैक्स भी नहीं जमा करना होता है।

जानें क्या है रिवर्स मॉर्गेज स्कीम

SBI की ये स्कीम खासतौर पर बुजुर्गों को ध्यान में रखकर उतारी गई है। इसके तहत आवासीय संपत्ति के बदले में बैंक पैसे देता है। रिवर्स मॉर्गेज का अर्थ है कि आपकी प्रॉपर्टी के बदले में बैंक पैसे देगा।

इस पर न तो कोई ब्याज लिया जाएगा और न ही ईएमआई को चुकाने की आवश्यकता होगी। यही नहीं मॉर्गेज की पूरी अवधि के समय मकान का मालिकाना हक भी बुजुर्ग लोगों के पास ही रहेगा और वहां से निकाला भी नहीं जाएगा।

कैसे काम करता है ये लोन

मार्गेज लोन अमूमन 60 सालों के बाद ही दिया जाता है। एसबीआई की मॉर्गेज लोन स्कीम 62 साल से ज्यादा के बुजुर्गों के लिए है। इसमें मैक्जिमम आयु की कोई लिमिट नहीं है। ये लोन प्रॉपर्टी के एवज में दिया जाता है। लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि इसे चाहें तो मंथली किसी सैलरी या फिर पेंशन के जैसे भी उपयोग कर सकते हैं। बुजुर्ग लोगों को आयु भी कम से कम 55 साल की होनी चाहिए।

जानें क्या है लोन की खासियत

लोन के आवेदन करने वाले के नाम पर ही प्रॉपर्टी होनी चाहिए और उस पर कोई बकाया अथवा कर्ज नहीं होना चाहिए। जिस प्रॉपर्टी के एवज में लोन ले रहे हैं। वहीं भी 20 साल से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

उसी प्रॉपर्टी के आधार पर लोन की रकम तय होती है। जो कि 3 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपये तक हो सकता है। अगर आप प्रॉपर्टी का कोई भी होम लोन वगैरह चल रहा है तो आवेदन करने वाले को अनापत्ति प्रमाण पत्र जमा करनी जरुरी होगी।

जानें क्या है शर्तें

अधिकतर बैंक मार्गेज लोन पर 2 हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं। ये लोन मैक्जिमम 15वीं अवधि तक ही मिलता है। लोन की रकम कहीं भी खर्च कर सकते हैं। इसके लिए किसी तरह का प्रतिबंध या नियम नहीं है।

वहीं इनकम टैक्स की धारा के तहत मॉर्गेज लोन की रकम पूरी तरह से टैक्स मुफ्त माना जाता है। लोन लेने वाले को पैसा लौटाने की आवश्यकता होती है। मालिक या फिर दावेदार के न होने पर बैंक उस प्रॉपर्टी को बेचकर अपना पैसा वसूल लेते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow