SBI FD Scheme: भारतीय स्टेट बैंक की FD स्कीम में 1 लाख रूपए निवेश करने पर कितना मिलेगा रिटर्न

SBI FD Scheme: निवेश के मामले में आजकल देश में हर कोई फिक्स्ड डिपॉजिट पर भरोसा करता है। FD में निवेश करने के लिए आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में निवेश कर सकते हैं। अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दरें दी जाती हैं। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI बैंक भी अपने ग्राहकों को FD अकाउंट की सुविधा देता है।

SBI बैंक भी अपने खाताधारकों को अच्छी ब्याज दरें (SBI FD Interest Rate) देता है। अगर आप भी कहीं अपना पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप SBI बैंक में निवेश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप FD स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आप स्टेट बैंक में FD अकाउंट खुलवा सकते हैं। आइए जानते हैं कि स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को जमा राशि पर कितना ब्याज दे रहा है।

अगर आप भी देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में फिक्स्ड डिपॉजिट करवाने की सोच रहे हैं तो जानिए SBI में कितने साल की FD करवाने पर आपको ज्यादा रिटर्न मिलेगा? अगर आप 2 लाख रुपये से अकाउंट खुलवाते हैं और FD में निवेश करते हैं तो आपको सालाना आधार पर कितना रिटर्न मिलेगा और आपका निवेश कितना बढ़ेगा।

अगर आप SBI में 2 लाख रुपये जमा करना चाहते हैं तो 1, 2, 3, 4, 5 और 10 साल में आपकी रकम (SBI FD Interest Rate) कितनी बढ़ेगी, जानिए SBI FD कैलकुलेटर के हिसाब से कैलकुलेशन-

6.80% ब्याज के साथ 1 साल तक की FD- आपको मिलेंगे 2,13,951 रुपये

7.00% ब्याज के साथ 2 साल तक की FD- आपको मिलेंगे 2,29,776 रुपये

6.75% ब्याज के साथ 3 साल तक की FD- आपको मिलेंगे 2,44,479 रुपये

6.75% ब्याज के साथ 4 साल तक की FD- आपको मिलेंगे 2,61,403 रुपये

6.50% ब्याज के साथ 5 साल तक की FD- आपको मिलेंगे 2,76,084 रुपये

6.50% ब्याज के साथ 10 साल तक की FD- आपको मिलेंगे 3,81,112

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सभी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को आम नागरिकों की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करते हैं। इसी तरह, वरिष्ठ नागरिकों को भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अतिरिक्त ब्याज (SBI FD ब्याज दर) का लाभ भी दिया जाता है। जहां आम नागरिकों को 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, वहीं वरिष्ठ नागरिकों को बैंक से 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है।

ऐसे खोल सकते हैं SBI FD अकाउंट

अगर आप इस FD स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आप अकाउंट खोलकर निवेश कर सकते हैं। FD अकाउंट खोलने के लिए आपको किसी भी नजदीकी स्टेट बैंक शाखा से संपर्क करना होगा। इसके अलावा, आप ऑनलाइन योनो बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल करके भी निवेश शुरू कर सकते हैं।