SBI FD Scheme: SBI ने लॉन्च की नई FD स्कीम, निवेश पर मिलेगा 7.40 फीसदी ब्याज

Avatar photo

By

Sanjay

SBI FD Scheme: एसबीआई बैंक ने एक नई और बेहतरीन एफडी योजना शुरू की है जिसमें ग्राहकों को अब निवेश पर अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। एसबीआई बैंक हमेशा अपने ग्राहकों के फायदे को ध्यान में रखते हुए ऊंची ब्याज दरों वाली एफडी योजना चलाता है, जिसके कारण कई लोगों ने बैंक में बचत योजनाओं में अपना पैसा निवेश किया है।

अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं और बैंक की बचत योजना में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि बैंक द्वारा चलाई जाने वाली यह एफडी योजना आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाली है। इस FD स्कीम में निवेश करने के लिए बैंक की ओर से ग्राहकों को तीन समय अवधि दी जा रही है. आइए जानते हैं इस नई एफडी स्कीम के बारे में और बताएंगे कि इसमें निवेश के बाद आपको कितना फायदा मिलने वाला है।

कौन सी FD योजना शुरू की गई है?

कुछ दिन पहले ही एसबीआई बैंक ने एक नई एफडी स्कीम लॉन्च की है, जिसका नाम एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम है। इस एफडी योजना में आम नागरिकों के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिक भी अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और योजना से अधिक ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम क्या है?

एसबीआई बैंक द्वारा शुरू की गई यह एफडी योजना वास्तव में सरकार द्वारा पर्यावरण पर चलाई गई एक योजना है और इस एफडी में निवेश किए गए सभी पैसे का उपयोग पर्यावरण से संबंधित परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए किया जाता है। इसलिए, आप इस एफडी योजना में जो भी पैसा निवेश करते हैं, आपको न केवल उत्कृष्ट ब्याज दरों का लाभ मिलता है बल्कि आपका निवेश किया गया पैसा पर्यावरण को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

निवेश की अवधि और ब्याज दर

अगर एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम में ब्याज दरों की बात करें तो ग्राहकों को इस समय निवेश करने पर काफी अच्छी ब्याज दरें मिल रही हैं। योजना में निवेश के लिए बैंक की ओर से तीन समय अवधि दी जा रही है। 1111 दिन की FD के अलावा 1777 दिन की FD स्कीम है और तीसरी है 2222 दिन की FD स्कीम.

1111 दिन और 1777 दिन की एफडी स्कीम में निवेश करने पर बैंक ग्राहकों को 6.65 फीसदी ब्याज दर दे रहा है और अगर कोई वरिष्ठ नागरिक इस दौरान निवेश करता है तो उसे बैंक की ओर से 7.15 फीसदी ब्याज दरों का फायदा मिलेगा. दिया जा रहा है।

इसके अलावा अगर 2222 दिन की एफडी स्कीम में ब्याज दरों की बात करें तो आम जनता को इसमें निवेश करने पर 6.40 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है और वरिष्ठ नागरिकों को इसमें निवेश करने पर बैंक 7.40 फीसदी का ब्याज दे रहा है.

थोक निवेश पर ब्याज दर

एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम में थोक में निवेश करने पर अलग-अलग ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। यदि आम जनता 1111 दिनों और 1777 दिनों के लिए थोक में निवेश करती है, तो बैंक 6.15 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है और यदि वरिष्ठ नागरिक थोक में निवेश करते हैं, तो ब्याज दर 6.65 प्रतिशत है।

इसके अलावा अगर आम जनता 2222 दिनों की अवधि के लिए थोक में निवेश करती है तो 5.90 फीसदी ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है और अगर वरिष्ठ नागरिक 2222 दिनों की अवधि के लिए थोक में निवेश करते हैं तो 6.40 फीसदी ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow