SBI FD Scheme: SBi बैंक की इस एफडी स्कीम में निवेश पर आपको लाखों का रिटर्न मिल रहा

Avatar photo

By

Govind

SBI FD Scheme: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई बैंक) अपनी नई एफडी स्कीम (फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम) में निवेश करने पर ग्राहकों को मजबूत ब्याज के साथ रिटर्न का लाभ भी दे रहा है। इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को आम नागरिकों की तुलना में अधिक लाभ दिया जा रहा है।

यदि कोई वरिष्ठ नागरिक एसबीआई बैंक ग्रीन एफडी योजना में निवेश करता है, तो उसे आम नागरिकों की तुलना में बैंक द्वारा बहुत अधिक ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। इस योजना में निवेश के लिए बैंक द्वारा दो तरह के विकल्प दिए जाते हैं, जिसमें पहला 2 करोड़ रुपये से कम के निवेश के लिए और दूसरा 2 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम एसबीआई बैंक द्वारा संचालित की जाती है और यह एफडी स्कीम (फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस एफडी स्कीम में जो भी पैसा निवेश किया जाता है, उस पैसे का इस्तेमाल देश के पर्यावरण से जुड़ी परियोजनाओं को वित्तपोषित करने में किया जाता है। आइए आपको इस एफडी योजना के बारे में पूरी जानकारी बताते हैं कि इस योजना में निवेश करने पर आपको कितना ब्याज मिलेगा और आप इस योजना में अपना पैसा कैसे निवेश कर सकते हैं।

एसबीआई बैंक ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम में निवेश की अवधि क्या है?

एसबीआई बैंक की इस ग्रीन एफडी स्कीम (एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम) में निवेश करने के लिए तीन समय अवधि दी जाती है। इन समयावधियों में आप 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इन सभी समय अवधि में आपको अलग-अलग ब्याज दरें भी दी जाती हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

आपको मिलने वाला रिटर्न भी समय अवधि के अनुसार अलग-अलग होता है। वरिष्ठ नागरिकों को इन सभी समय अवधि के दौरान अलग-अलग ब्याज दरों का लाभ भी दिया जाता है। इसलिए, यदि कोई वरिष्ठ नागरिक इस योजना में निवेश करता है, तो उसे अधिक लाभ मिलेगा। अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आपको भी इस योजना में निवेश करने पर अच्छा खासा मुनाफा मिलने वाला है।

एसबीआई बैंक ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम में ब्याज दर क्या है?

एसबीआई बैंक ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम में ब्याज दर समय अवधि के हिसाब से अलग-अलग होती है। इसके अलावा अगर आप 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी स्कीम (फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम) में निवेश करते हैं तो आपको अलग-अलग ब्याज दर का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा अगर आप 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की एफडी स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको अलग ब्याज दर मिलेगी.

1111 दिन और 1777 दिन की अवधि के लिए निवेश करने पर आम नागरिकों को बैंक की ओर से 6.65 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है. इसके अलावा यदि कोई वरिष्ठ नागरिक इस समय अवधी में अपना पैसा निवेश करता है तो उसे बैंक द्वारा 7.15 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

एसबीआई बैंक आम नागरिकों को 2222 दिनों की सावधि जमा योजना में निवेश करने पर 6.40 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ दे रहा है और वर्तमान में बैंक द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को निवेश के लिए 7.40 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है 2222 दिनों की अवधि के लिए। से ब्याज का लाभ मिलता है.

2 करोड़ रुपये से ऊपर ग्रीन एफडी योजना में ब्याज दर क्या है?

अगर आप 2 करोड़ रुपये से ऊपर एसबीआई बैंक ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो 1111 दिन और 1777 दिन की एफडी स्कीम में आपको बैंक की ओर से 6.15 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. ब्याज दिया जाता है. इसके अलावा बैंक फिलहाल वरिष्ठ नागरिकों को इस अवधि में 6.65 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दे रहा है.

बैंक आम नागरिकों को 2222 दिन की अवधि में 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम FD स्कीम में निवेश करने पर 5.90 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दे रहा है. इसके अलावा अगर वरिष्ठ नागरिक एक निश्चित अवधि के लिए निवेश करते हैं तो उन्हें 6.40 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow