SBI Fix Deposit: भारतीय स्टेट बैंक की इस FD स्कीम में करें अपने पैसे निवेश! होगा 13 लख रुपए का लाभ

Sanjay
SBI Special Scheme
SBI Special Scheme

SBI Fix Deposit: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। जो अपने खाताधारकों को अच्छी ब्याज दरें प्रदान करता है। अगर आप भी अपना पैसा कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आप SBI बैंक में निवेश कर सकते हैं। जैसे अगर आप FD स्कीम में निवेश करना चाहते हैं, तो आप स्टेट बैंक में FD अकाउंट खोल सकते हैं।

- Advertisement -

एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट

आजकल सभी नागरिक निवेश करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर भरोसा करते हैं। किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग अवधि के लिए FD पर अलग-अलग ब्याज दरें दी जाती हैं। इसमें (एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट) निवेश करने का एकमात्र उद्देश्य यह है कि उन्हें निवेश पर बेहतर और गारंटीड रिटर्न मिले। फिलहाल, एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 400 दिन की जमा राशि पर सबसे ज्यादा 7.10% ब्याज दर दी जा रही है।

ब्याज दरों के बारे में तो आप जान गए होंगे कि कितने समय की जमा राशि पर कितना (एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट) ब्याज मिलेगा। अब अगर आप इस स्कीम में 10 लाख रुपये से FD अकाउंट खोलते हैं। तो चलिए जानते हैं कि 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल की समयावधि के लिए आपको मैच्योरिटी पर कितना रिटर्न मिलेगा।

- Advertisement -

1 साल के निवेश पर

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 1 साल के लिए 10 लाख रुपये की रकम जमा करते हैं तो आपको 6.80 फीसदी की ब्याज दर दी जाएगी। कैलकुलेशन के मुताबिक, 1 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको ब्याज के तौर पर सिर्फ 69,754 रुपये मिलेंगे। और आपको कुल 10,69,754 रुपये दिए जाएंगे।

2 सालके निवेश पर

इसी तरह अगर आप 2 साल के लिए 10 लाख रुपये से एफडी अकाउंट खोलते हैं तो आपको 7.0 फीसदी की ब्याज दर दी जाएगी। इस ब्याज दर के हिसाब से आपको मैच्योरिटी पर सिर्फ 1,48,882 रुपये ब्याज के तौर पर दिए जाएंगे। और आपको मैच्योरिटी पर कुल 11,48,882 रुपये दिए जाएंगे।

- Advertisement -

3 साल के निवेश पर

इसी तरह अगर आप 10 लाख रुपये से 3 साल के लिए FD अकाउंट (SBI Fixed Deposit) खुलवाते हैं तो 6.75% ब्याज दर मिलेगी। इस ब्याज दर के हिसाब से मैच्योरिटी पर आपको ब्याज के तौर पर सिर्फ 2,22,393 रुपये दिए जाएंगे। और मैच्योरिटी पर आपको कुल 12,22,393 रुपये दिए जाएंगे।

5 साल के निवेश पर

इसी तरह अगर आप 10 लाख रुपये से 5 साल के लिए FD अकाउंट खुलवाते हैं तो 6.50% ब्याज दर मिलेगी। इस ब्याज दर के हिसाब से मैच्योरिटी पर आपको ब्याज के तौर पर सिर्फ 3,80,420 रुपये दिए जाएंगे। और मैच्योरिटी पर (SBI Fixed Deposit) आपको कुल 13,80,420 रुपये दिए जाएंगे।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article