SBI ने क्रेडिट कार्डधारकों को दिया तगड़ा झटका, ब्याज की दरों में हुआ इजाफा, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देशभर में अगर आपने किसी बैंक से लोन ले रखा है तो अब ब्याज बढ़ने वाला है, जिससे लोगों को झटका लगना तय है। आरबीआई रेपो रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है, जिसके बा अब बैंके ब्याद दरों को बढ़ाना शुरू करेंगी। इतना ही नहीं भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने तो ब्याज दरों में इजाफा भी कर दिया है। अब खाताधारकों को लोन पर ज्‍यादा ईएमआई भरने की जरूरत होगी।

SBI ने आरबीआई के मौद्रिक नीति की बैठक के कुछ दिन बाद ब्‍याज में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही बैंक ने 15 जून से सभी टेन्‍योर के लिए अपनी मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेंडिंग रेट्स 10 बेसिस प्‍वाइंट या 0.1 फीसदी का इजाफा किया है। इसका असर सीधे आम लोगों की जेब पर पड़ने वाला है।

फटाफट जानें किस टेन्योर पर कितना हुआ एमसीएलआर

देश के बड़े बैंकों में गिने जाने वाला एसबीआई की बढ़ोतरी के साथ एक साल का MCLR 8.65% से बढ़कर 8.75 फीसदी कर दिया गया है। इसके साथ ही ओवरनाइट MCLR 8.00% से बढ़कर 8.10 फीसदी कर द दिया है। इसके अलावा एक से तीन महीने का MCLR दोनों 8.20 फीसदी से बढ़कर 8.30 फीसदी करने का फैसला लिया गया है। वहीं, MCLR अब 8.55% से सीधे 8.65 फीसदी हो चुका है।

दो वर्ष का MCLR 8.75 फीसदी से बढ़कर 8.85 प्रतिशत करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा तीन साल का MCLR अब 8.85 फीसदी से बढ़कर 8.95 प्रतिशत कर दिया दिया गया है। इससे ग्राहकों की जेब को भी झटका लगना तय है। बैंक जल्द ही अब ब्याज दरों में इजाफा करेंगी। हालांकि, रेपो रेट से जुड़े कर्ज की दरों पर किसी तरह का असर नहीं होगा। होम और ऑटो लोन सहित ज्‍यादातर रिटेल लोन एक साल की MCLR दर से जुड़े हैं।

एसबीआई ने बॉन्ड के माध्यम से जुटाई इतनी रकम

भारतीय स्टेट बैंक के अनुसार,उसने कारोबार बढ़ोतरी को समर्थन देने के लिए बॉन्ड के माध्यम से 100 मिलियन डॉलर यानी 830 करोड़ रुपये इकट्ठा किए हैं। इसके साथ ही तीन वर्ष की परिपक्वता और सुरक्षित ओवरनाइट फाइनेंसिंग दर (एसओएफआर) +95 बेसिस पॉइंट हर साल के कूपन के साथ फ्लोटिंग रेट नोट्स 20 जून, 2024 को एसबीआई की लंदन शाखा के माध्यम से जारी करने का फैसला लिया गया है। इससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow