नई दिल्ली: State bank of india loan.देश के बैंकिंग सेक्टर में सबसे पुरानी और बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक है। बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक स्कीम संचालित कर रही है। बैंक ने हाल ही में अपने ऐसे ग्राहकों के लिए जो बिजनेस करना चाहते हैं तो बैंक ने 15 मिनट में बिना किसी देरी के बिजनेस लोन अप्रूव करने की बात कही थी। तो अब SBI ने किसानों के लिए जबरदस्त नई पहल की शुरुआत कर दी है।

इस बारे में लाखों किसान के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने सरल प्रक्रिया में लोन देने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। जिससे इस लोन की जोखिम भी काम होगा बैंक ने डिजिटल सर्विस को बढ़ाते हुए आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में ग्राहकों को लेने देने की घोषणा की है।

एसबीआई ने उठाया ये बड़ा कदम

एसबीआई किसानों के बड़ा कदम उठा रही है, जिससे यहां पर कृषि सेक्टर के लिए लोन के रिस्क को कम करने के लिए देशभर में 35 एग्रीकल्चर सेंट्रलाइज्ड प्रोसेसिंग सेल को लगाने तैयारी की जा रही है, जिससे यहां पर बैंक अपने ग्राहकों कई तरह से जानकारी देने वाली है।

आप को बता दें कि देशभऱ में भारतीय स्टेट बैंक में अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने और बैंकिंग सर्विस को बेहतर बनाने के लिए यह सेल आयोजित कर रहा है, जिससे यहां पर ग्राहकों को बैंक की सर्विस के बारे में पता चलेगा और यहां लाभ भी उठा सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक डिजिटल बैंकिंग में कर रहा बड़ा काम

दरअसल देश में ग्राहकों से अपनी पहुंच बनाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपनी डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) की सेवाओं पर फोकस कर रहा है, जिसे बेहतर बनाने के लिए डिजिटल बैंकिंग में काफी काम किया है। अब इसे असर भी दिखाई दे रहा है। बैंक से लोन आवेदन के लिए ग्राहक योनो ऐप, भीम एसबीआई पे ऐप जैसे कई माध्यमों से डिजिटल लोन जैसी सेवाओं लाभ उठा सकते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...