SBI New Scheme: अगर आपको भी चाहिए 14 लाख रुपए तो इस सरकारी योजना में करें निवेश

Avatar photo

By

Govind

SBI New Scheme: आजकल हर किसी के पास बैंक अकाउंट है और सभी बैंक अपने खाताधारकों को आरडी स्कीम की सुविधा देते हैं। तो एसबीआई बैंक भी ऐसी ही एक सुविधा देता है। स्कीम में कुछ पैसे जमा करके आप एक महीने में मोटा रिटर्न पा सकते हैं।

अगर आपका भी एसबीआई में बैंक अकाउंट है तो आप आसानी से इस स्कीम का फायदा उठा पाएंगे। देश का कोई भी नागरिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में डिपॉजिट अकाउंट खुलवा सकता है।

आप आरडी अकाउंट में ₹100, ₹200, 300, ₹500 या इससे भी ज्यादा जमा कर सकते हैं। सिर्फ ₹100 में खोलें अकाउंट आप सिर्फ ₹100 देकर एसबीआई में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस एसबीआई आरडी स्कीम में आप हर महीने कम से कम ₹100 का निवेश कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप 10 के गुणकों में कोई भी रकम जमा कर सकते हैं। इसके अलावा नागरिकों को बैंक की तरफ से 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज भी दिया जाएगा। एसबीआई आरडी अकाउंट पर आपको कितना ब्याज मिलेगा

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को अन्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज देता है। अगर 1 से 2 साल के बच्चों पर ब्याज दर देखें तो आम नागरिक को एसबीआई आरडी स्कीम में 6.80 प्रतिशत ब्याज दर दी जाती है।

अगर आप 5 से 10 साल के लिए इस ब्याज दर का लाभ उठाना चाहते हैं तो आम लोगों को 6.50% ब्याज दर और वरिष्ठ नागरिकों को 6.50% ब्याज दर मिल रही है। तो आप बैंक में जाकर आवर्ती खाता खुलवा सकते हैं।

₹20000 जमा करने पर इतना ब्याज मिलेगा

अभी आईडी अकाउंट पर 5 साल के लिए 6.5% ब्याज दिया जा रहा है, अगर आप चाहें तो इससे कम समय के लिए भी ब्याज निवेश कर सकते हैं, इसमें आम नागरिक को 6.5% ब्याज दर दी जा रही है।

यदि आप ₹20,000 भी जमा करते हैं तो 5 साल में आपकी जमा राशि 20 लाख रुपये हो जाएगी और इस पर आपको ब्याज सहित 14,19,818 रुपये दिए जाएंगे और यदि आप वरिष्ठ नागरिक हैं तो आपकी राशि 7% की ब्याज दर से वापस कर दी जाएगी, इस प्रकार आपकी कुल राशि 14,38,669 रुपये हो जाएगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow