SBI RD Scheme: आज की महंगाई की दुनिया में हर कोई अपने भविष्य को पहले से बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के निवेश प्लान की तलाश में रहता है। इसी तरह कोई बैंक एफडी में निवेश करता है तो कोई पोस्ट ऑफिस में। आज हम आपको ऐसी ही एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे एसबीआई आरडी स्कीम के नाम से जाना जाता है।

एसबीआई आरडी स्कीम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए यह खास स्कीम शुरू की है। इसे देश के सबसे बेहतरीन और सरकारी बैंकों में से एक माना जाता है। इसलिए आप बिना किसी चिंता के इसकी आरडी स्कीम में अकाउंट (एसबीआई आरडी स्कीम) खोलकर इसमें अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इसमें मिलने वाला ब्याज दूसरे बैंकों के मुकाबले ज्यादा रिटर्न देता है।

100 रुपये से करें निवेश की शुरुआत

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि आवर्ती जमा योजना (एसबीआई आरडी स्कीम) में हर महीने कुछ रकम जमा करनी होती है, उसके बाद आपको मैच्योरिटी पर एकमुश्त रिटर्न दिया जाता है। वहीं, एसबीआई बैंक भी आपको अच्छा रिटर्न देने वाला है। थोड़ा ध्यान दें, हम आपको इसके निवेश के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप इस योजना में खाता खोलते हैं तो आप 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं।

इसके साथ ही इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है, आप अपनी क्षमता के अनुसार निवेश कर सकते हैं। कोई भी नागरिक इस बैंक में 1 साल, 2 साल, 3 साल या 5 साल के लिए निवेश कर सकता है। इस समय अवधि पर आपको 6.50 से 7% सालाना ब्याज मिलता है। वहीं अगर वरिष्ठ नागरिकों की बात करें तो उन्हें 0.50 प्रतिशत अधिक ब्याज दिया जाता है।

एसबीआई बैंक इतना ब्याज दे रहा है

अब आप जानना चाहेंगे कि यह आवर्ती जमा योजना (एसबीआई आरडी स्कीम) कितना ब्याज दे रही है। तो आपको बता दें कि यहां आपको एक टेबल के जरिए जानकारी दी जा रही है। इसके लिए जल्दबाजी न करें और इसे ठीक से पढ़ें…

10 हजार के निवेश पर मिलेगा इतना ब्याज

ब्याज दर के बारे में तो आप जान ही गए हैं, इसके साथ ही हम आपको एक उदाहरण की मदद से बताना चाहते हैं कि अगर आप हर महीने 10 हजार का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको कितनी रकम मिलेगी।

अगर आप 10 हजार रुपए से निवेश शुरू करते हैं तो एक साल में आपके द्वारा जमा की गई रकम 1,20,000 होगी। और अगर आप 5 साल तक यही निवेश करते हैं तो आपकी जमा रकम 6 लाख रुपए हो जाएगी। इस जमा रकम (SBI RD Scheme) पर आपको 6.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा। ऐसे में SBI RD कैलकुलेशन के मुताबिक आपको 5 साल में सिर्फ 1,09,902 रुपए का ब्याज मिलेगा। और निवेश समेत आपको कुल 7,09,902 रुपए मिलेंगे।

नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट...