SBI Scheme: एसबीआई बैंक की शानदार गजब योजना! मिल रहे 3.5 लाख रुपये

Avatar photo

By

Sanjay

RBI Scheme: आज के समय में हर कोई अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कहीं न कहीं निवेश कर सकता है। ऐसे में अगर आप भी कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप एसबीआई आरडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं। यह स्कीम निवेश के लिए काफी अच्छी मानी जाती है.

एसबीआई भारत का एक लोकप्रिय और भरोसेमंद बैंक माना जाता है, इसलिए आप इस बैंक की एसबीआई आरडी योजना में निश्चित रूप से निवेश कर सकते हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इस योजना में आप हर महीने न्यूनतम 100 रुपये और अधिकतम अपनी क्षमता के अनुसार निवेश कर सकते हैं। अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो बैंक आपको सालाना 6.50 से 7% तक ब्याज देता है, लेकिन वरिष्ठ नागरिकों को बैंक इससे भी ज्यादा ब्याज देता है।

एसबीआई आरडी योजना में हर महीने निवेश करें

इस बैंक में आप हर महीने निवेश कर सकते हैं, 1 साल से लेकर 10 साल तक निवेश कर सकते हैं। इस योजना के शुरू होने के बाद आपके बैंक खाते से हर महीने तय रकम कटती है. जब आपकी स्कीम मैच्योर हो जाती है तो आपकी रकम आपको एक ही बार में दे दी जाती है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

5000 रुपये के निवेश पर मिलेगा इतना ब्याज

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एसबीआई आरडी स्कीम में हर महीने 5000 रुपये का निवेश कर रहे हैं और यदि आप पांच साल के लिए निवेश करते हैं, तो आप पांच साल में 3 लाख रुपये का निवेश करते हैं।

जब आपकी स्कीम मैच्योर हो जाती है यानी पांच साल बाद, तो बैंक आपको 3 लाख रुपये की जमा राशि के बदले 3,54,957 रुपये देता है। यानी आपको पांच साल में 54,957 रुपये का ब्याज मिलेगा।

एसबीआई आरडी योजना पर ब्याज दर

सामान्य नागरिकों के लिए 1 वर्ष से 2 वर्ष से कम 6.80% प्रति वर्ष और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.30%, सामान्य नागरिकों के लिए 2 वर्ष से 3 वर्ष से कम 7% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50%, सामान्य नागरिकों के लिए 3 वर्ष से 5 वर्ष से कम वार्षिक ब्याज दर रु. सामान्य नागरिकों के लिए 6.50 और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7% और रु. 5 वर्ष से 10 वर्ष से कम आयु के सामान्य नागरिकों के लिए 6.50 रु. वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.50 रु.

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow