SBI Scheme: भारतीय स्टेट बैंक की इस योजना में 50000 जमा करने पर होगा 13 लाख रुपए का फायदा

Avatar photo

By

Govind

SBI Scheme: पीपीएफ स्कीम उन लोगों के लिए एक बेहतरीन स्कीम है जो लंबे समय के लिए निवेश करते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी अपने ग्राहकों के लिए पीपीएफ स्कीम संचालित करता है। पीपीएफ को पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो बाजार में कई स्कीम हैं, लेकिन एसबीआई पीपीएफ स्कीम दूसरों के मुकाबले खास है।

एसबीआई पीपीएफ योजना

अगर आप भी लंबे समय के लिए पैसा निवेश कर रहे हैं तो इस स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं। हालांकि ज्यादातर लोग इसमें ज्यादा पैसा लगाकर अच्छा रिटर्न पाते हैं, और इसमें निवेश करना पसंद करते हैं। अगर आप इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो स्टेट बैंक के खाताधारक बचत खाते के जरिए पीपीएफ (एसबीआई पीपीएफ योजना) अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

पीपीएफ अकाउंट पर मिलता है 7.10 फीसदी ब्याज

पीपीएफ को पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के नाम से जाना जाता है। अगर आप इस स्कीम में अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको निवेश करने पर 7.10 फीसदी तक सालाना ब्याज मुहैया कराया जाता है। वैसे तो प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोग अपनी सैलरी का 12 फीसदी हिस्सा पीपीएफ अकाउंट में जमा कर सकते हैं।

25 साल तक जमा कर सकते हैं

एसबीआई पीपीएफ स्कीम में अकाउंट खुलवाकर निवेश करने पर मिलने वाला ब्याज चक्रवृद्धि ब्याज होता है। यही वजह है कि इसमें निवेश करने पर आपको बड़ा फंड मिलता है. अब इसकी मैच्योरिटी की बात करें तो आप एसबीआई के पीएफ अकाउंट (SBI PPF Account) में 25 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इस अकाउंट में अधिकतम 1 करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं. वैसे आप इस अकाउंट को पोस्ट ऑफिस के साथ-साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक में भी खुलवा सकते हैं.

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

50 हजार के निवेश पर इतना रिटर्न मिलेगा

अगर कोई व्यक्ति एसबीआई पीपीएफ स्कीम में सालाना 50 हजार रुपये निवेश करता है तो 15 साल में आपका निवेश 7 लाख 50 हजार रुपये हो जाएगा. इस जमा राशि पर 7.1 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से मैच्योरिटी पर आपको 13 लाख 56 हजार 70 रुपये की एकमुश्त रकम मिलेगी. इसमें से सिर्फ ब्याज ही 6 लाख 6 हजार 70 रुपये होगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow