SBI की खास स्कीम, ग्राहकों को चॉकलेट भेजकर कराएंगा ये काम, पढ़ें डिटेल

नई दिल्ली SBI Chocolate Scheme: अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और बैंक से लोन ले रखा है तो ये सुनिश्चित करें कि आपसे कोई EMI न छूटे। नहीं तो बैंक अब आपके लिए खास स्कीम तैयार की है। SBI की ये स्कीम उन ग्राहकों के लिए है जिनके बारे में बैंक को अशंका होत है कि शायद ही महीने के भुगतान को मिस कर दें। अब बैंक उन लोगों से किस्तों को भरवाने की नई स्कीम लेकर आया है।

इसे भी पढ़ें- Ertiga से भी तगड़ी MPV सेगमेंट राज करने आ गई सी3 एयरक्रॉस, किलर लुक में ऐसे हैं दमदार फीचर्स और माइलेज 

ऐसे ग्राहकों को मिलेंगे चॉकलेट

SBI की ये स्कीम काफी अनोखी है। इसमें बैंक को ये लगेगा कि कोई ग्राहक सही समय पर भुगतान करने में सक्षम नहीं है तो बैंक उसके घर पर चॉकलेट भेजेगा। बैंक ने इस बारे में ये भी बताया कि जो भी ग्राहक EMI नहीं भरने वाले होते हैं वह अक्सर बैंक के रिमाइंडर कॉल का जवाब नहीं देते हैं। इससे पता चल जाता है कि इन ग्राहकों की स्कीम में भुगतान न करने की है। ऐसे में बैंक अब सीधे उनके घर पर चॉकलेट देकर भुगतान करने की याद दिलाएगा।

बैंक की इस सुविधा से होगा सुधार

SBI की इस सुविधा से काफी सुधार होगा। जब बैंकिंग इंडस्ट्री में रिटेल लोन में तेजी आई है रिलेट लोन बढ़ने के साथ में मंथली EMI में डिफॉल्ट के भी मामले बढ़ें हैं। ऐसे में सभी बैंक EMI और रिपेमेंट के लिए तरह-तरह की मुहिम चला रही है। SBI की ये चॉकलेट स्कीम भी बेहतर वसूली सुनिश्चित करने का प्रयास है।

इसे भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: चुनाव से पहले अशोक गहलोत के मंत्री का उन्हीं के क्षेत्र में विरोध, जनता ने यूं निकाली भड़ास

यहीं नहीं बैंक रिटले लोन

SBI के इन मामले में देखें तो रिटेल लोन जून 2023 तिमाही में बढ़कर 12,04,279 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। ये साल भर पहले यानि जून 2022 तिमाही में 10,34,111 करोड़ रुपये था। इस प्रकार देखें तो बैंक के रिटेल लोन में 1 साल में 16.46 फीसदी का इजाफा हो गया है। SBI की कुल उधारी जून में 33,03,731 करोड़ रुपये थी। इस प्रकार बैंक के लोन बुक में सबसे अधिक साझेदारी अब रिटेल लोन की है।