STATE BANK OF INDIA: भारत में कई बड़े बैंक हैं जो अपने उपभोक्ताओं के लिए शानदार स्कीम चलाते रहते हैं. जिनका जमीं से आसमान तक फायदा भी देखने को मिलता है. देश के सबसे बड़े बैंकों में गिने जाने वाला भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) अपने खाताधारकों के लिए नई-नई सुविधा का संचालन करता रहता है. आपका अकाउंट एसबीआई में ओपन है तो फिर कुछ जरूरी बातों को समझना होगा, जिससे किसी तरह की परेशान नहीं होगी.

एसबीआई की तरफ से अब एक ऐसी स्कीम का आगाज कर दिया गया है, जिसका लाभ बड़े स्तर पर लोगों को मिलेगा. एसबीआई ने एक बड़ी पहल का आगाज कर दिया है, जो छोटे कारोबारियों के लिए किसी वरदान की तरह साबित होगा. एसबीआई ने नई पहल को एमएसएमई सहज’ का नाम दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंः ₹6499 वाले Samsung के इस स्मार्टफोन की मार्केट में है खूब डिमांड, मिल रहा हिला देना वाला फीचर्स

Gas Cylinder: मात्र 500 रुपये में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, सरकार ने दी लोगों को बड़ी खुशखबरी, जानें

इतना ही नहीं यह पहल छोटे उद्यमियों के लिए किसी तरह वरदान साबित हो सकती है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है. इसके तहत उद्यमियों को कुल 15 मिनट में लोन की सुविधा मिल जाएगी, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होने वाली है. सुविधा क्या और कैसे मिलेगी, यह सब नीचे जान सकते हैं.

SBI

इसके पीछे एसबीआई का क्या मकसद?

देश के नामी ग्रामी बैंकों में गिने जाने वाला एसबीआई ने एमएसएमई सहज का आगाज तो कर दिया, लेकिन अधिकतर लोग इसका मकदस जानने के चक्कर में हैं. दरअसल, एमएसएमई की वित्तीय आवश्यकताओं को देखते हुए उन्हें तेज और सहज तरीके से पूंजी उपलब्ध कराना ही एसबीआई का मकसद है. इसके साथ ही एक वेब-बेस्ड समाधान है, जो विशेष रूप से उन एमएसएमई की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है.

SBI UPDATE

वहीं, उनकी कार्यशील पूंजी की आवश्यकता होती है. एसबीआई की मानें तो धाकड़ सुविधा का उद्देश्य छोटे उद्यमियों को उनकी व्यवसायिक जरूरतों के लिए त्वरित वित्तीय सहायता देना है, जिससे आपकी सभी समस्याओं का समाधान आराम से हो जाएगा.

15 मिनट में मिल जाएगा इतने रुपये का लोन

एसबीआई का फायदा केवल उद्यमियों को ही मिलेगा, जो जीएसटी के दायरे में आते हैं. एसबीआई की एमएसएमई सहज सुविधा के अनुसार, जीएसटी रजिस्टर्ड इनवॉयस के आधार पर केवल 15 मिनट में 1 लाख रुपये तक लोन की राशि सिंपल तरीके से मिल जाएगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है.

वहीं, इस प्रक्रिया को डिजिटल बनाया बनाने के लिए यह किया गया है. एमएसएमई को भी वित्तीय सहायता का फायदा मिल सकेगा. उन्होंने पहले कभी एसबीआई से लोन नहीं लिया है। यह सुविधा विशेष रूप से उन छोटे व्यवसायों के लिए तैयार की गई है. वहीं एमएसएमई सहज सुविधा का फायदा उठाने के लिए उद्यमियों का एकल मालिक होना और संतोषजनक चालू अकाउंट रखना बहुत ही जरूरी है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...