1 रुपये के सिक्के पर छपा यह अद्भुत चित्र तो आज ही 9 लाख रुपये में करें बिक्री, जानें तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः कोई शख्स आपसे कह दे कि एक रुपये के सिक्के में आपको 9 लाख रुपये तक आराम से मिल रहे हैं तो यह बात आपको अंचभा लगेगी। आप सोचेंगे कि एक के सिक्के के बदले में भला 9 लाख रुपये तक कैसे मिल जाएंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि यह मजाक नहीं बल्कि सौ फीसदी सच है। वैश्विक बाजार में अब पुराने नोट और सिक्कों के बदले में कई-कई लाख रुपये तक आराम से मिल रहे हैं, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं।

वैश्विक बाजार में अब कई ऐसी संस्थाएं हैं जो पुराने नोट और सिक्कों के बदले में छ्प्परफाड़ रकम देने का काम कर रही हैं। एक रुपये के सिक्के के बदले में आपको 9 लाख रुपये तक आराम से मिल रहे हैं, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। आपने नोट की बिक्री करने का मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

एक रुपये के सिक्के की खासियत

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अगर आप एक रुपये के सिक्के की सेल करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी बातों को जान सकते हैं जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए सबसे पहले तो 1885 में जारी किया गया यह विशेष एक रुपये का सिक्का होना जरूरी है। इसके अलावा गेहूं की बाली का चित्र भी छपा होना बहुत आवश्यक है।

इसलिए जरूरी है कि आप नोट की सेल करने का मौका हाथ से ना जाने दें। इसकी कीमत साधारण मूल्य से कहीं अधिक है । कुछ मामलों में इस सिक्के को आप 9 लाख रुपये तक में बेचकर मालामाल बन सकतेक हैं। इसलिए जरूरी है कि आप तनिक भी मौका हाथ से ना जाने दें। इस सिक्के से पहले भी लोग अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर चुके हैं। सिक्का बेचने का ऑनलाइन तरीका है।

जानिए कहां बेचें एक रुपये का सिक्का

1 रुपये का सिक्का बेचने है तो पहले CoinBazaar या eBay जैसी वेबसाइट्स पर जाकर क्लिक करें।

इसके साथ ही 1 रुपये का खाता बनाने की जरूरत है।

इसके साथ ही सिक्के या नोट की स्पष्ट तस्वीरें अपलोड करने की जरूरत होगी।

फिर सिक्के या नोट का पूरा विवरण, जैसे उसका वर्ष, स्थिति और विशेषताएं लिखने की जरूरत है।

इसके बाद उचित मूल्य तय करने की जरूरत होगी। फिर बाजार की मांग को ध्यान में रखते हुए।

इसके बाद इच्छुक खरीदारों से बातचीत करें और सौदा तय करने की जरूरत होगी।

यहां आप मुंह मांगी कीमत पर बिक्री कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि खरीदारी करने वाली संस्था ने आधिकारिक रूप से तो नोट की कीमत पर कुछ नहीं कहा है। मीडिया की खबरों के आधार पर हमने यह आर्टिकल पब्लिश किया है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow