बुढ़ापे में नहीं रहेगी रेगुलर इनकम की टेंशन, सिर्फ ब्याज से मिल रहे 12.30 लाख की रकम, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Senior Citizen Savings Scheme: रिटायरमेंट के बाद लोगों की जिंदगी काफी कठिनाओं से भरी होती है। ऐसे में अगर आप अपने बुढ़ापे को कठिनाओं से दूर रखना चाहते हैं पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपकी मदद करेगी। इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें निवेश किया गया पैसा सेफ रहता है। इसके साथ में गारंटीड ब्याज भी मिलता है। लेकिन अधिकतर बुजुर्ग लोग बैंक एफडी में निवेश करना काफी पसंद करते हैं।

अगर आप अपने पैसों को बैंक फिक्स डिपॉजिट की बजाय पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम में केवल 5 सालों तक के लिए जमा करें तो आपकी राशि भी 100 फीसदी सेफ रहेगी और आप इस पर बेहतर ब्याज दरों का लाभ उठा सकेंगे। इस समय सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। चलिए एससीएसएस स्कीम से जुड़ी बातों को जानते हैं।

मैक्जिमम कितना कर सकते हैं निवेश

एससीएसएस में कोई भी सीनियर सिटीजन मैक्जिमम 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। वही मैक्जिमम निवेश करने की लिमिट 1000 रुपये है इस स्कीम में मा रकम पर तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता हा। 5 सालों के बाद स्कीम मैच्योर हो जाती है।

कोई भी शख्स जिसकी आयु 60 साल या फिर उससे ज्यादा है वह इस स्कीम में निवेश कर सकता है। वहीं वीआरएस लेने वाले सिविल सेक्टर के सरकारी कर्मचारी और डिफेंस से रिटायर होने वाले लोगों को कुछ शर्तों के साथ में एज लीमिट में छूट दी जाती है।

केवल ब्याज से कमा सकत हैं पैसे

अगर आप चाहें तो सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम से मैक्जिमम 12.30 लाख रुपये तक केवल ब्याज से पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एसीएसएस खाते में 30 लाख रुपये जमा करने होंगे।

अगर आप 30 लाख रुपये इस स्कीम में जमा करते हैं तो 5 सालों में इस पर आपको 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त होगा। एससीएसएस कैलकुलेटर के मुताबिक ये ब्याज 12.30 लाख रुपये का होगा। यानि कि 5 सालों के बाद मैच्योरिटी रकम 42.30 लाख रुपये मिलेगा।

अगर आप इस स्कीम का लाभ 5 सालों के बाद भी जारी रखना चाहते हैं तो जमा रकम मैच्योर होने के बाद खाते की अवधि तीन साल के लिए एक्सटेंड कर सकते हैं। इसे मैच्योरिटी के 1 साल के भीतर एक्स्टेंड कर सकते हैं। एक्सटेंडेट खाते पर मैच्योरिटी की तारीख पर लागू दर पर ब्याज भी मिलता है। एससीएसएस में सेक्शन 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow