Government Scheme: सीनियर सिटीजन इस सरकारी स्कीम में करें निवेश! हर महीने मिलेगा 20 हजार का रिटर्न

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme:  रिटायरमेंट के बाद का समय ऐसा होता है जब व्यक्ति की आय का स्रोत अक्सर कम हो जाता है, जबकि उसके खर्चे जस के तस बने रहते हैं। उन्हें अपने मासिक खर्चों के लिए पैसे की जरूरत होती है।

साथ ही उन्हें एक ऐसे आय स्रोत की भी जरूरत होती है जो उनके मेडिकल खर्चों को पूरा करने में भी मदद करे। बेहतर है कि इन खर्चों को वहन करने के लिए किसी पर निर्भर न रहना पड़े। अगर कोई अपनी युवावस्था में नियमित रूप से निवेश करके, बुढ़ापे के लिए बचत करके और उसे एक ऐसी योजना में फिर से निवेश करके अपने रिटायरमेंट की योजना बनाता है जो उसे नियमित आय दे सके। ऐसी ही एक योजना जो वरिष्ठ नागरिकों को नियमित आय प्राप्त करने में मदद करती है, वह है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इस योजना में, एकमुश्त 10 लाख रुपये का निवेश आपको प्रति तिमाही 20,500 रुपये या सालाना 82,000 रुपये कमाने में मदद कर सकता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) क्या है?

यह डाकघर द्वारा संचालित एक छोटी बचत, गारंटीड रिटर्न योजना है, जहां वरिष्ठ नागरिकों को 8.20 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

गैर-बाजार-लिंक्ड योजना में पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है, जहां व्यक्ति एकमुश्त निवेश करके ब्याज के रूप में तिमाही आय प्राप्त करता है।

इस योजना में न्यूनतम जमा राशि 1,000 रुपये और 1,000 रुपये के गुणकों में है, जबकि अधिकतम जमा राशि 30 लाख रुपये है।

SCSS में निवेश करने का एक लाभ यह है कि एक वित्तीय वर्ष में 1.50 लाख रुपये तक जमा करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत कर लाभ मिलता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

60 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति, 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु का सेवानिवृत्त नागरिक कर्मचारी और 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु का सेवानिवृत्त रक्षा कर्मचारी अपना SCSS खाता खोल सकते हैं।

जमा की तिथि से 31 मार्च/30 जून/30 सितंबर/31 दिसंबर तक तिमाही आधार पर ब्याज मिलता है।

यदि अर्जित ब्याज एक वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये से अधिक है तो उस पर कर लगता है। कुल भुगतान किए गए ब्याज से निर्धारित दर पर टीडीएस काटा जाएगा।

एससीएसएस के माध्यम से 82,000 रुपये की वार्षिक आय कैसे प्राप्त करें

इसके लिए, एक वरिष्ठ नागरिक को 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करना होगा

उस निवेश से उन्हें 20,500 रुपये का तिमाही ब्याज मिलेगा।

चार तिमाहियों में, यह राशि 82,000 रुपये होगी। योजना की परिपक्वता पर उन्हें अपनी मूल राशि वापस मिल जाएगी।

30 लाख रुपये के निवेश पर तिमाही आय

चूंकि कोई व्यक्ति योजना के तहत अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकता है, इसलिए उस राशि पर उसे 61,500 रुपये का तिमाही ब्याज मिलेगा। चार तिमाहियों में उन्हें ब्याज के रूप में कुल 12,30,000 रुपये मिलेंगे। परिपक्वता पर, उन्हें अपनी मूल राशि 30 लाख रुपये वापस मिल सकती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow