नई दिल्ली:Systematic Investment Plan Earnings. आज के समय में निवेश के लिए तरह-तरह की स्कीम मौजूद है, जिससे लोग अपने रकम को लगाकर लॉन्ग टर्म के लिए काम करते है, तो वही आज यहां पर सबसे जबरदस्त स्कीम में से एक सेविंग स्कीम के बारे में बता रहे है।

अगर आप शेयर बाजार में सीधें तो नहीं बल्कि कोई योजना के तहत पैसा निवेश करना चाहते हैं, तो यहां पर के बारे में बता रहे हैं। दरअसल यहां पर बात कर रहे हैं, सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) के बारे में बड़े-बड़े निवेशक यहां पर धड़ल्ले से पैसा लगा रहे है।

रिस्क लेने से मोटी कमाई का जरिया है एसआईपी

म्यूचुअल फंड शेयर मार्केट से लिंक्ड होता है, जिससे जो निवेशक थोड़ा रिस्क वाली स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं और अगर आप ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। एसआईपी में आपको हर महीने एक फिक्स्ड अमाउंट डिपॉजिट करके आप मोटा फंड बना सकते हैं।

ऐसे मालामाल कर रही SIP

यदि किसी ने SIP में हर महीने 5000 रुपये का निवेश 15 साल तक लगातार निवेश किया तो आप कुल 9 लाख रुपये का निवेश करेंगे। SIP पर आपको औसतन 12 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। यहां पर 12 फीसदी से निवेशक को 15 साल के बाद 16,22,880 रुपये ब्याज मिलता है।

दरअसल एसआईपी के बारे में कुछ खास जानकारी है, जिससे पहली बात तो यह हैं कि यह निवेश स्कीम मार्केट से लिंक्ड है, जिस वजह से आप को कमाई के बंपर मौके मिल जाते है, तो वही यहां पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा। निवेश एक्सपर्ट बताते हैं कि म्यूचुअल फंड में लंबे समय तक निवेश करने, क्योंकि ये रिस्क को कम कर देता है।

ऐसे हो जाएगें लखपति

यदि आपने कहीं निवेश किया है, जिससे यहां पर निवेश पैसे पर साल भर में जो ब्याज या रिटर्न मिलता है, वो अगले साल के लिए मूलधन में जुड़ जाता है। और फिर अगले साल आपको उस पर भी ब्याज या रिटर्न मिलता है, जिससे कंपाउंडिंग से लोग मालमाल हो जाते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...