SIP investment: क्या आपको पता है कौन सी SIP में निवेश करना है सबसे बेस्ट, जानें जल्दी 

Avatar photo

By

Govind

SIP investment:एक बार फिर केंद्र में मोदी सरकार बनने से शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आया है। इसका फायदा म्यूचुअल फंड निवेशकों को SIP के जरिए मिल रहा है। म्यूचुअल फंड निवेशकों को बंपर रिटर्न भी मिल रहा है। निवेश पर यह रिटर्न और भी बढ़ सकता है, अगर आप ‘SIP’ करने में थोड़ा बदलाव करें। हम आपको सामान्य SIP बनाम ‘स्मार्ट SIP’ के बीच का अंतर और फायदे बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि स्मार्ट SIP आपको सामान्य SIP से ज्यादा रिटर्न दिलाने में कैसे मदद कर सकता है।

सामान्य SIP क्या है?

सामान्य SIP में, एक पूर्व निर्धारित राशि नियमित रूप से, आमतौर पर महीने में एक बार, म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश की जाती है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले ज्यादातर निवेशक इसी तरीके को चुनते हैं। इस तरीके में आप आसानी से निवेश पर नज़र रख सकते हैं और ज़रूरत के हिसाब से बदलाव कर सकते हैं।

सामान्य SIP नियमित निवेश को स्वचालित करता है, जो अनुशासित निवेश को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर सामान्य SIP किया जा सकता है। आप अपनी जोखिम लेने की क्षमता के आधार पर म्यूचुअल फंड स्कीम चुनकर निवेश शुरू कर सकते हैं।

स्मार्ट SIP क्या है?

स्मार्ट SIP आपको बाजार की स्थितियों के आधार पर अपनी निवेश राशि को समायोजित करने में मदद करता है। जब बाजार में गिरावट होती है, तो आप अधिक निवेश कर सकते हैं और अधिक यूनिट खरीद सकते हैं और जब बाजार में तेजी होती है, तो आप कम यूनिट खरीद सकते हैं।

स्मार्ट एसआईपी का लक्ष्य आपको बाजार में गिरावट का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करना है। ऐसा करने से निवेशकों को अल्पावधि में अधिक रिटर्न मिलता है। हालांकि, स्मार्ट एसआईपी के साथ निवेश करके, आप अपने निवेश पर कुछ नियंत्रण छोड़ देते हैं। निवेश की राशि और आवृत्ति इस बात से निर्धारित होती है कि आप अपने वित्तीय उद्देश्यों को कैसे देखते हैं।

किसे सामान्य एसआईपी के माध्यम से निवेश करने पर विचार करना चाहिए?

कई अलग-अलग प्रकार के निवेशकों को सामान्य एसआईपी आकर्षक लग सकता है, खासकर वे जो नियंत्रण, सरलता और पारदर्शिता को महत्व देते हैं।

सामान्य एसआईपी को समझना और कॉन्फ़िगर करना आसान है। एक बार जब आप म्यूचुअल फंड चुनते हैं और अपनी पूर्व-निर्धारित निवेश राशि और आवृत्ति (आमतौर पर मासिक) दर्ज करते हैं, तो प्रक्रिया स्वचालित हो जाती है। सामान्य एसआईपी लंबी अवधि में धन बनाने के लिए बहुत बढ़िया हैं। नियमित एसआईपी को विभिन्न जोखिम प्रोफाइल के अनुरूप बनाया जा सकता है। आपके जोखिम सहनशीलता के अनुरूप एक म्यूचुअल फंड चुना जा सकता है।

स्मार्ट एसआईपी क्या है? स्मार्ट एसआईपी में आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। हालाँकि, यदि आपकी वित्तीय स्थिति या निवेश लक्ष्य बदलते हैं, तो आप आसानी से अपने SIP योगदान को रोक सकते हैं, बढ़ा सकते हैं या घटा सकते हैं।

स्मार्ट SIP के माध्यम से निवेश करने पर किसे विचार करना चाहिए?

कुछ निवेशक जो अधिक स्वचालन और उच्च रिटर्न चाहते हैं, साथ ही अधिक जोखिम लेने के लिए भी तैयार हैं, उन्हें स्मार्ट SIP उपयुक्त लग सकता है। स्मार्ट SIP बाजार की स्थितियों के आधार पर आपकी निवेश राशि को समायोजित करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं। इससे अधिक रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है। स्मार्ट SIP के पीछे मूल विचार बाजार में गिरावट के दौरान अधिक यूनिट खरीदना और बाजार में तेजी के दौरान कम यूनिट खरीदना है।

हालाँकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि यह तरीका पारंपरिक SIP से बेहतर प्रदर्शन करेगा, लेकिन इसमें अतिरिक्त जोखिम शामिल हैं। स्मार्ट SIP नियमित SIP की तुलना में अधिक अस्थिर हो सकते हैं, क्योंकि उनमें बहुत अधिक बदलाव शामिल होते हैं। जो निवेशक अधिक रिटर्न की संभावना के बदले में अधिक जोखिम उठाने को तैयार हैं, उन्हें यह आकर्षक लग सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्मार्ट SIP सभी प्रोफाइल के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। स्मार्ट SIP की संभावित अस्थिरता कम जोखिम सहन करने वाले निवेशकों को चिंतित कर सकती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow