सिर्फ 5,000 रुपये की SIP कुछ ही सालों में देगी 51 लाख का फंड, समझें कैलकुलेशन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SIP Calculation: आज के समय लोग फैमली प्लानिंग से ज्यादा फाइनेंशियल प्लानिंग करने लगते हैं। अगर आप भी सहीं उम्र में फाइनेंशियल प्लानिंग करने लगते हैं तो आपके 40 साल होन तक आपके पास एक अच्छा खासा फंड होगा।

जानकारी के लिए बता दें म्युचुअल फंड एसआईपी यानि कि सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा आप ज्यादा से ज्यादा पैसा जमा कर सकते हैं और अपने आने वाले कल को बेहतरीन बना सकते हैं।

बता दें अगर आप हर महीने केवल 5,000 रुपये का निवेश करते हैं तो आप तकरीबन 55 लाख रुपये तक की रकम जमा कर सकते हैं। लेकिन इसमें आपको सालाना 5 से 10 फीसदी तक पैसा बढ़ाना होगा। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

अगर आप सिर्फ 5000 रुपये की एसआईपी शुरु करते हैं और हर साल इसमें 5 फीसदी तक एक्स्ट्रा टॉपअप ले तो इससे आपको तगड़ा लाभ मिलेगा। ऐसे में मान लें कि आप 5 हजार रुपये की एसआईपी स्टार्ट करते हैं

और सालाना इसमें 5 फीसदी रकम बढ़ाते जाते हैं तो साल दर साल के हिसाब से आपकी रकम भी बढ़ती जाएगी। बहराल पहले साल में आपको सिर्फ 50000 रुपये ही जमा करने होंगे। लेकिन ये आगे चलकर एक बड़ी रकम बन जाती है।

अगर आप 5 हजार रुपये की एसआईपी लेते हैं तो आपको साल में 60 हजार रुपये ही निवेश करने होंगे और दूसरे साल में सिर्फ 250 रुपये मंथली बढ़ाकर 5 हजार रुपये के साथ में निवेश करने होंगे। यानि कि आपको हर महीने 5250 रुपये की एसआईपी में जमा करने होंगे।

ऐसे में दूसरे साल आपके 1.23 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। इसी प्रकार हर साल 5 फीसदी पैसा बढ़ाने के बाद अपनी एसआईपी जोड़ी जाए तो तकरीबन 18 साल तक इसी प्रकार से रेगुलर निवेस करते रहें। इसके बाद आपके पास कुल 16.87 लाख रुपये जमा हो जाएंगे।

अब आपकी एसआईपी पर लॉन्ग टर्म में तकरीबन 12 फीसदी का रिटर्न मानकर चलें तो ऐसे में 12 फीसदी के हिसाब से 34.50 लाख रुपये केवल ब्याज से ही मिलेंगे यानि कि 18 साल के बाद आपको 51.45 लाख रुपये मिलेंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow