Small Saving Scheme: भारत में कई स्माल सेविंग स्कीम सरकार की तरफ से चलाई जा रही हैं, जिससे लोगों को अमीर बनने का मौका मिल रहा है. युवावस्था और बुढ़ापा, हर कोई पैसा कमाने का मन रखता है. हम आपको कुछ ऐसी स्माल सेविंग स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो पैसों की बरसात करेंगी. सरकार इन स्कीम्स पर हर तिमाही में आपको ब्याज के रूप में रिटर्न देगी.

जिन स्कीम पर बंपर ब्याज मिल रहा है, उनके बारे में आपको सही से जानना बहुत ही आवश्यक है. इससे लोगों का सब कंफ्यूजन हो खत्म हो जाएगा. इनमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड(पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना(एसएसवाई), महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम हैं. इनम आप समय रहते निवेश कर मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः बिना पेट्रोल-डीजल के रफ्तार भरने वाला ACTIVA SCOOTER जल्द होगा लॉन्च, फीचर्स होंगे ऐसे कि जीता दिल

Bobber बाइक सबके उड़ा रही होश, माइलेज और फीचर्स देख ग्राहकों की लगी लाइन

बेटियों के लिहाज से सुकन्या समृद्धि योजना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. इसमें बेटी का अकाउंट ओपन कराकर बंपर ब्याज का फायदा प्राप्त कर सकते हैं. किस योजना पर कितना ब्याज मिल रहा है, यह आप नीचे आराम से जान सकते हैं.

हर तीन महीने में ब्याज दर पर होता फैसला

केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई योजनाओं में निवेश पर कितना ब्याज मिलेगा, यह प्रति तीन महीने में निर्धारित किया जाता है. हर तिमाही के हिसाब से निवेशकों को लाभ होता है. सुकन्या समृद्धि योजना में इस बार भी ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया था.वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.2 प्रतिशत ब्याज का फायदा मिल रहा है.

POST OFFICEइसमें आप अपनी बेटी का अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी का अकाउंट ओपन कराने के लिए उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए. बिटिया की आयु अगर 10 साल से ज्यादा है तो फिर सुकन्या समृद्धि योजना की सदस्य नहीं बन सकती है. परिवार में दो बेटियों का एक साथ जन्म हुआ तो आप ज्वाइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. इससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

POST OFFICE UPDATE

ऊपर बताई गई किसी भी स्कीम का आप अकाउंट पोस्ट ऑफिस में ओपन कराते हैं तो फिर कुछ शर्तों के साथ ब्याज का लाभ मिल जाएगा. पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर 4 फीसदी पर स्थिर हैं. इसके अलावा सीनियर सिटीजन बचत योजना में आपको 8.2 प्रतिशत तक आराम से ब्याज का फायदा मिल जाएगा.

इसके साथ ही बेटियोंके लिए चल रही सुकन्या समृद्धि योजना में 8.2 फीसदी ब्याज का फायदा मिल रहा है. वहीं, एक साल की टाइम डिपॉजिट करने पर लोगों को 6.9 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. दो साल की टीडी करने पर 7.0 फीसदी ब्याज, तीन साल पर 7.1 प्रतिशत ब्याज का लाभ देने का काम किया जा रहा है.

पांच वर्ष की टीडी करने पर 7.5 फीसदी ब्याज मुहैया कराया जा रहा है. आरडी पर ब्याज 6.7 प्रतिशत लाभ मिल रहा है. वहीं, मंथली इनकम स्कीम पर भी बंपर ब्याज यानी 7.4 फीसदी मिल रहा है. एनएससी के अनुसार, 7.7 फीसदी का ब्याज का लाभ मिल रहा है. किसान विकास पत्र के जरिए लोगों को 7.5 फीसदी ब्याज का लाभ दिया जा रहा है. इसका आप समय रहते लाभ आराम से प्राप्त कर सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...