सरकार करने जा रही Small savings schemes पर बड़ा फैसला, निवेशकों की होगी इतनी बंपर कमाई!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Small savings schemes interest updates. हाल सालों में देश में स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने वाले लोगों की रुचि बढ़ती जा रही है, क्योंकि यहां पर लोगों का पैसा डूबता नहीं और सुरक्षित तरीके से कमाई करने का ऑप्सन देता है। इसके साथ ही सरकार के द्वारा यहां पर सीधे योजनाओं पर ब्याज दर तय किया जाता है।

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की इन स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं या फिर पहले से निवेश कर रखा है तो आपके यहां पर बंपर ब्याज दर से कमाई होने लगेगी। आपको बता दें कि मोदी सरकार के द्वारा अप्रैल जून तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ,सुकन्या योजना, सावधि जमा स्कीम, किसान विकास पत्र,एनएससी,पोस्ट ऑफिस एमआईएस
सेविंग स्कीम पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

केन्द्र में फिर से मोदी सरकार आ गई है, जिससे एक से बढ़कर एक फैसले कर रही है। जिससे अब सरकार अनुपूरक बजट 2024 के पहले या बाद में इन सेविंग स्कीम पर हर तिमाही पर तय होने वाले ब्याज दर में अपडेट कर सकती है।

इन स्मॉल सेविंग स्कीम पर मिल रहा इतना ब्याज

  • सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) पर 7.1 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा राशि पर 8.2 प्रतिशत का ब्याज मिलता है।
  • पोस्ट ऑफिस की तीन साल की सावधि जमा पर ब्याज 7.1 प्रतिशत मिल रहा।
  • 115 महीनों में परिपक्व होने वाले किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है
  •  राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर ब्याज दर 7.7 प्रतिशत है।
  • पोस्ट ऑफिस के मासिक आय योजना के लिए ब्याज दर चालू तिमाही की तरह 7.4 प्रतिशत है।

आप को बता दें कि पीपीएफ,सुकन्या योजना, सावधि जमा स्कीम, किसान विकास पत्र, एनएससी,पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम में हर तिमाही पर ब्याज दरों को अपडेट करती है, जिससे सरकार  जून महीने के आखिरी हफ्ते में अगली तिमाही के लिए इन योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा होती है।

तो वही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट पर फैसला लिया है। ध्यान देने वाली बात यह हैं कि देश की केंद्रीय बैंक ने लगातार आठवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया और इसे 6.5 प्रतिशत ही रखा है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow