Solar Panel: क्या आपको पता है 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने के लिए! कितने पैसे देने होंगे

Solar Panel:अगर आप अपने लिए नया सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो जियो ने हाल ही में अपना 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम पेश किया है। जो बेहद कम कीमत में उपलब्ध है और इस पर आपको ₹15000 की सब्सिडी भी मिल रही है, अगर आप इसे एक बार लगवा लेते हैं तो पूरे 25 साल तक टेंशन भूल जाएंगे।

जियो 2 किलोवाट सोलर प्लांट

सोलर सिस्टम आज के समय में एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि हमारे घर की सामान्य जरूरतों के लिए बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है, अगर आप अपने घर पर 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाते हैं तो आपका बिजली का बिल 95% तक कम हो जाएगा और हर महीने आपको बिना रुके बिजली की सुविधा मिलेगी।

अगर आप जियो का यह नया सोलर सिस्टम खरीदना चाहते हैं तो 2 किलोवाट 2000 वाट का सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आप मोनो क्रिस्टल लाइनर या पॉली क्रिस्टल लाइनर सोलर पैनल लगवा सकते हैं, दोनों ही जियो की तरफ से बेहतरीन सुविधाओं के साथ आते हैं। इन सोलर पैनल को लगवाने के लिए आपको 200 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ने वाली है। इसके लिए आप आठ पैनल भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें 335 वाट के 6 पैनल लगाने होंगे।

Jio 2 kW सोलर प्लांट की जानकारी

Jio 2 kW सोलर प्लांट: 2 kW सोलर सिस्टम की कीमत की बात करें तो इस सोलर पैनल की क्षमता 250 वाट से 350 वाट तक है, सोलर पैनल की संख्या 8 है और 350 वाट के 6 पैनल, 3 kW का सोलर इनवर्टर और 150 ah की दो सोलर बैटरी, DC केबल 20 मीटर और वैकल्पिक केबल 20 मीटर। इसके साथ ही 200 वर्ग मीटर जगह की जरूरत पड़ने वाली है और इसकी कुल लागत 120000 रुपये आती है।

Jio का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाने से आपको कई फायदे मिलते हैं, जहां इसकी कीमत में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है, आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी राशि मिलती है, वहीं अगर आप इसे एक बार लगवाते हैं तो आपको 5 साल की वारंटी मिलती है और पूरे 25 साल तक किसी तरह की कोई टेंशन नहीं होगी।

अगर आप अपने घर पर जियो का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो इसमें सोलर इनवर्टर और सोलर पैनल दोनों का इस्तेमाल होता है, इसमें बैटरी का इस्तेमाल नहीं होता है, इसके साथ ही यह किफायती कीमत पर उपलब्ध है और सरकार की तरफ से सब्सिडी भी कम मिलती है।

जियो 2 किलोवाट सोलर प्लांट सब्सिडी

अगर इसकी सब्सिडी की बात करें तो 1 किलो वाट से 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर ₹15000 की सब्सिडी दी जा रही है और 4 किलो वाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 7940 रुपये प्रति किलोवाट की दर से सब्सिडी मिल रही है।