Solar Panel Subsidy: खूब एसी, फ्रिज और पंखे चलाने के बाद भी बिल आएगा जीरो, 25 तक हो जाएं टेंशन फ्री

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत के अधिकतर राज्यों में अब बिजली के बिल की दरें आसमान छूती जा रही हैं। बढ़ते बिल से आम लोगों की जेब पर भारी प्रभाव पड़ रहा है जिससे हर कोई परेशान है। अगर आप बढ़ती बिजली की दरों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिर परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

सरकार अब गांव से लेकर शहरों तक के लोगों के लिए सोलर पैनल रूफटॉप योजना की शुरुआत कर चुकी है, जहां लोग जुड़कर बंपर लाभ ले सकते हैं। इस योजना पर सरकार बंपर सब्सिडी दे रही है, जहां आप कम खर्च में ही सोलर पैनल के मालिक बन सकते हैं। सोलर पैनल भी ऐसे कि आप कूलर, टीवी से लेकर फ्रिज और एसी तो चला सकते हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

आपका बिल्कुल जीरो हो जाएगा, जिसका आप खूब लाभ ले सकते हैं। इतना ही नहीं घर का ट्यूबवेल भी चलाने का काम कर सकते हैं, जहां आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी।

सोलर पैनल से चलेंगे से सभी उपकरण

सोलर पैनल से भी आप घर में लगभग सभी बिजली वाले उपकरण चला सकते हैं। घर में 2-3 पंखे, फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसे विद्युत उपकरण रखे हैं तो सबको एक साथ चला सकते हैं। इसके लिए आपको प्रत्येक दिन 6 से 8 यूनिट बिजली की आवश्यकता होगी। सोलर पैनल का सेट अपने यहां इंस्टॉल करवाना होगा।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इसके साथ ही 6 से 8 यूनिट रोजाना बिजली पाने के लिए आप 2 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवाने का काम कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। चार सोलर पैनल मिलेंगे, जिन्हें मिलाकर लगाने की जरूरत होगी। मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं। आपको प्रतिदिन जरूरत के हिसाब से बिजली मिलेगी।

सोलर रूफटॉप योजना के लिए यूं करें आवेदन

इसके लिए आप सबसे पहले https://solarrooftop.gov.in/ पर लॉगिन करने की जरूरत होगी।

फिर आपको http://pmsuryaghar.gov.in के जरिए भी सोलर पैनल लगवाने का काम किया जा सकता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

इसके साथ ही सब्सिडी की बात करें तो पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए वाले खर्च में इस योजना के तहत खर्च भी ठीक ठाक आता है। आप 1 किलोवाट बिजली बनाना चाहते हैं तो कुल खर्चेच में 18 हजार रुपये, 2 किलोवाट तक 30,000 रुपये और 3 किलोवाट तक कुल 78,000 रुपये तक की सब्सिडी मिल जाती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow