Financial Planning: महंगाई दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। इससे आम लोगो के बजट पर काफी प्रभाव पड़ रहा है। इसी वजह से सेविंग करना काफी मुश्किल हो रहा है। लेकिन अगर आप एक छोटा बजट बनाते हैं तो आप अच्छी खासी रकम जोड़ सकते हैं। इसके साथ में आर्थिक स्थिति को भी मजबूत कर सकते हैं। आज हम इस लेख में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे आप अच्छी खासी सेविंग कर पाएंगे और फिजूल खर्ची से बच पाएंगे।

Financial Planning

Read More: FASTag इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी, फास्टैग में मिलेंगे ये 5 फायदे!

Read More: Indian Railway: बुजुर्गों को रेल किराए में मिलेगी स्पेशल छूट, सरकार ने संसद में कही ये बात!

इस प्रकार बनाएं बजट

अपने खर्चों की लिस्ट को करें तैयार

बजट बनाने की पहली और सबसे शानदार स्टेज ये है कि आप अपनी इनकम और खर्चों की लिस्ट तैयार कर लें। इसके लिए आप अपनी मंथली इनकम के द्वारा एक लिस्ट तैयार कर लें। जैसे कि सैलरी, इनवेस्टमेंट आदि कर सकते हैं। इसका हिसाब भी रखें। इससे आपको पता लग जाएगा कि आप कितने पैसे बचा सकते हैं।

सेविंग और निवेश का लक्ष्य तैयार करें

आपको बता दें सेविंग और इनवेस्ट का एक लक्ष्य तैयार करें। इससे आप अपने फाइनेंशियल स्थिति को भी सुधार सकते हैें। आपातकालीन स्थितियों के लिए हमेशा तैयार रहें। इसके लिए आपको छोटे समय और लंबे समय तक के लिए सेविंग करनी पड़ सकती है। हर महीने एक फिक्स इनकम को बचाने का लक्ष्य तय करें। इसके लिए एक बजट तैयार करें इसके सात में इनकम में इजाफा करने का प्रयास करें।

अपने खर्चों को ट्रैक करें और मॉनिटर भी करें

दरअसल अपने खर्चों को ट्रैक और नियमित रुप से मॉनिट भी करना जरुरी है। इसके लिए आपका बजट काफी जरुरी साबित हो सकता है। इसके लिए हर रोज अपने खर्चों का रिकॉर्ड रख सकते हैं। इसके साथ में बेकार के खर्चों या फिर बेमतलब की चीजों की खरीदारी करने की कोशिश बिल्कुल भी न करें।

Financial Planning

सफर करने से बचें

वहीं अगर आप अधिकतर सफर करने के लिए जाते हैं तो आप अपने बजट को देखकर ही सफर पर निकलें। जब कोई जरुरी काम हो तभी लंबे सफर के लिए जाएं। बिना मतलब के सफर आपके खर्चों को बढ़ा देता है। इससे आपकी सेविंग पर असर पड़ता है।

Read More: Weather Forecast: टूटेगी आसमानी आफत, 12 घंटे बाद इन इलाकों में तबाही मचाएगी भारी बारिश

Read More: सिर्फ 25,000 रूपये के अंदर खरीद लाएं ये धाकड़ 5G स्मार्टफोन, लिस्ट देख कहेंगे – यार! दिन बन गया

बाहर खाना खाने से बचें

जितने हो सकें घर का ही खाना खाएं। अक्सर देखा जाता है लोग वीकेंड में बाहर जाकर डिनर करते हैं। इससे आपका खर्चा बढ़ जाता है। इस हाल में अच्छा है कि आप घर पर रहकर ही उसी डिस का स्वाद लें जो कि होटल या फिर रेस्टोरेंट में लेने वाले थे। इससे आपका पैसा बचेगा और अच्छी खासी सेविंग कर पाएंगे।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...