SUKANYA SAMRIDHI YOJANA: अपनी लाडो के नाम पर आप मोटा पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं तो फिर सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम हर किसी का दिल जीतने का काम कर रही हैं. आपके घर में अगर किसी बिटिया का जन्म हुआ तो फिर किस्मत चमकने जा रही है, जिसका आप फायदा प्राप्त कर सकते हैं. भारत सरकार की तरफ से बेटियों को मालामाल करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चल रही है, जहां आपको तगड़ी रकम मिल जाएगी.

सुकन्या समृद्धि योजना में लाडो के नाम निवेश कर तगड़ा रिटर्न मिल जाता है. वर्तमान में सरकार की तरफ से इस योजना पर 8.2 फीसदी ब्याज का फायदा मिल रहा है. अगर आपके परिवार में दो जुड़वा बेटियां हैं तो ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. स्कीम की मैच्योरिटी पर आपको छप्परफाड़ लाभ मिल जाएगा. मैच्योरिटी की सीमा 21 साल है. आपको कैसा और कितना निवेश करना होगा, यह सब बारीकि से जान सकते हैं. इससे किसी तरह की समस्या आपको नहीं होगी.

इसे भी पढ़ेंः Royal Enfield Guerrilla 450 बाइक सबका बिजनेस करेगी ठप, लॉन्चिंग पर आई गुड न्यूज, जानें

MARUTI SUZUKI SWIFT पर पहली बार मिल रहा गदर ऑफर, चमचमाती गाड़ी 64900 रुपये बनाएं अपनी

सुकन्या समृद्धि योजना बना रही अमीर

केंद्र सरकार द्वारा चलाई सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश एकदम सुरक्षित है, जहां किसी भी तरह की दिक्कतें आपको नहीं होगी. इसमें तय ब्याज के हिसाब से रिटर्न मिलता है. मौजूदा तिमाही के लिए ब्याज दर 8.2 फीसदी है. सरकार हर तिमाही में समीक्षा कर ब्याज दरों में परिवर्तन या इसे स्थिर रखने का काम कर सकते हैं.

SSY NEWS

योजना में आप मिनिमम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. निवेश का ऑप्शन मंथली बेसिस पर भी हो सकता है. स्कीम की मैच्योरिटी सीमा 21 साल निर्धारित की गई है. 15 साल की आयु तक आपको निवेश करने की जरूरत होगी. अगर आप साल अपनी लाडो का अकाउंट 2024 में ओपन कराते हैं तो साल 2045 में मैच्योर हो जाएगा. बेटी नवजात है तो उसे 21 साल की उम्र में पूरी रकम मिल जाएगी. दो बेटियों का एक अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

SUKANYA SAMRIDHI YOJANA

कैसे मिलेगा 50 लाख रुपये का रिटर्न?

सुकन्या समृद्धि योजना से आप 50 लाख रुपये तक का रिटर्न लेना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. पहले आपको योजना में हर साल 1,09,000 रुपये का निवेश करना होगा. इस हिसाब से 15 साल में कुल निवेस 16,35,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी. अकाउंट मैच्योर होने का साल 2045 होगा.

इसमें ब्याज का फायदा करीब 33,99,040 रुपये होगा. यहां एक साल में 109000 रुपये जमा करने से लक्ष्य पूरा हो रहा है. इसमें हर मंथली 9,083 रुपये बचत करने की जरूरत होगी. इसमें अधिकतम लिमिट यानी 1.50 लाख रुपये जमा करें तो मैच्योरिटी पर 69,27578 रुपये का फायदा आराम से मिलेगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...