ऐसे 15 हजार में शुरु करें लाखों कमाई वाली ये बिजनेस, नहीं पड़ेगी ऑफिस और बड़ी टीम की जरुरत

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश के युवा अब नौकरी करने के बजाय अपने किसी भी तरह रोजगार स्थापित करने की बात करते रहते हैं। जिससे हजारों युवा बिजनेस के मामले में सफल होकर अपना बिजनेस भी संचालित कर रहे हैं। अगर आप भी 10 से ₹15000 के बजट में एक खास बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

जिसके लिए आपको किसी खास ऑफिस या फिर किसी से बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए यहां पर जबरदस्त बिजनेस आइडिया बता रहे हैं। जिससे आप अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

आपको बता दें कि देश में जरूरत के चलते विभिन्न तरह की कई कंपनियों के उत्पाद बाजार में मौजूद होते हैं। जिसे लोग यूज करके कबाड़ में फेंक देते हैं। यही वजह है कि आजकल बेस्ट मटेरियल कितनी ज्यादा मात्रा में निकल रहा है। क्योंकि कमाई के अवसर खोल देता है।

सालभर में निकलता है अरबों टन वेस्ट मटेरियल

हम यहां पर बात कर रहे हैं रिसायकल बिजनेस आइडिया के बारे में जिससे आप वेस्ट मटेरियल शुरू कर सकते हैं। आंकड़ों पर नजरों पर नजर डालें तो दुनिया भर में दो करीब 2 अरब टन से ज्यादा वेस्ट मटेरियल (Waste Material) हर साल निकलता है। भारत की बात करें तो करीब 27.7 करोड़ टन से ज्यादा कबाड़ निकलता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

वेस्ट मटेरियल से बना सकते हैं लाखों की कंपनी

ऐसे में सरकार के लिए इस तरह का वेस्ट मैनेजमेंट करना बहुत ही मुश्किल काम है। ऐसे में अगर आप इस तरह की कोई बिजनेस शुरू करते हैं और इस समस्या को सॉल्व कर सकते हैं तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि आपके लिए कमाई के बड़े मौके मिल सकते हैं।

ऐसे शुरु हो जाएगा वेस्ट मटेरियल बिजनेस

इस तरह के बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती है। सबसे पहले अपने आसपास की घरों का बेकार पड़ें कबाड़ और वेस्ट मैटेरियल को इकट्ठा कर सकते हैं या फिर किसी बड़े संस्थान या फिर कंपनी नगर निगम से बेस्ट मटेरियल को खरीद सकते हैं। यहां पर आप समय-समय पर ऐसी वेस्ट मटेरियल की नीलामी होती रहती है।

इसके बाद आप जरूर के समान को डिजाइन और कलर कर सकते हैं। जिसमें आप अपने कारीगरों या फिर यूनीक आइडिया के आईडिया से वेस्ट मटेरियल को एक अच्छे से अच्छे से वस्तुओं में बदल सकते हैं जैसे कि टायर से सिटिंग चेयर कप जैसी चीज आदि बना सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

ध्यान देने वाली बातें हैं कि इस तरह का आप ऑफलाइन बिजनेस को शुरुआत करके यह कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट पर भी सेल कर सकते हैं यानी कि आप ऑनलाइन बिजनेस को भी अपने ले जा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow