नई दिल्ली Low Investment Business Idea: हर कोई अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है। ऐसे में लोग अपना खुद का बिजनेस शुरु कर देते हैं। लोगों के दिमाग में अक्सर ये आता है कि बिजनेस कैसे शुरु करें। आप कम पैसों में भी बिजनेस शुरु कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ ये पता होना चाहिए कि वह कौन से बिजनेस हैं जिनको आप आसानी से शुरु कर सकते हैं। चलिए इन बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं। इन बिजनेस को आप 5000 रुपये से शुरु कर सकते हैं।

प्रिंट-ऑन-डिमांड बिजनेस

ये एक नया बिजनेस हैं जिसके लिए आपको प्रिंटिंग मशीन की आवश्यकता होती है। आप टी-शर्ट, कैप और स्मार्टफोन केस जैस कस्टम प्रोडक्ट पर डिजाइन करके सेल कर सकते हैं। ये मॉडल रचनात्मक और अनुकूलन का समर्थन करता है और अगर आपके पास डिजाइन कौशल की कमी है तो मदद के लिए फ्रीलॉन्सरों को काम पर रख सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट

शादियों में अधितकर लोगों की मांग होती है। इसको प्लान करना काफी कठिन होता है। ऐसे में लोग इवेंट मैनेजर को हायर करत हैं। इसमें सजावट, खानपान और कार्यक्रम आदि सुविधाएं मिलती है। बहराल शुरुआती निवेस ज्यादा हो सकता है। लेकिन बिजनेस को बढ़ने पर पर्याप्त लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

कैव सर्विस बिजनेस

ये भी कम निवेश वाला बिजनेस हैं। आप कम निवेश पर ड्राइविंग स्कूल या फिर कैब सर्विस को शुरु कर सकते हैं। इसमें सिर्फ एक कार, ड्राइविंग बिजनेस या फिर पर्सनल ड्राइविंग बिजनेस को शुरु कर सकते हैं। इन सर्विस से होने वाली इनकम से आप बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं और इससे बिजनेस को आगे बढ़ाने में भी सहायता मिल सकती है।

फूड केटरिंग का बिजनेस

जब कोई फक्शन होता है तब खाने की काफी मांग होती है। फूड केटरिंग बिजनेस एक रसोई और कुछ लोगों के साथ में मिलकर शुरु कर सकते हैं ये तैयारी, परोसने और फूड डिलीवरी आदि को संभालते हैं। जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ता है वैसे ही आप एक रेस्तरां भी स्थापित कर सकते हैं।

सोशल मीडिया का बिजनेस

इस समय सोशल मीडिया का चलन काफी बढ़ रहा है। इस चलन में लेखकों और ग्राफिक डिजाइनरों जैसे रचनात्मक पेशेवरों की मांग को बढ़ा दिया है। इन सेक्टर्स में फ्रीलांसर आकर्षक सामग्री बनाकर और सोशल मीडिया खाता प्रबंधित करके बिजनेस और मीडिया प्लेटफॉर्म को सर्विस दे सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस

डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस काफी शानदार हैं। जो लोग मार्केटिंग में निपुण हैं वह अकेले भी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरु कर सकते हैं या फिर अपने हुनर को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...