Business Idea: मात्र 5,000 रुपये में स्टार्ट करें यह बिजनेस, होने लगेगी बंपर कमाई, सरकार भी करेंगी मदद

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Idea: अगर आप  अपना काम शुरु करने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। अगर आप कम बजट में किसी शानदार बिजनेस को करने की सोच रहे हैं तो फिर सरकार आपको शानदार मौका दे रही है। इसके द्वारा कम निवेश में कमाई होने लगती है। हम बात कर रहे हैं पीएम भारतीय जन औषधि केंद्र की, इसकी संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। ये आपके लिए शानदार कमाई का मौका बना रही है। सरकार का इस स्कीम को लेकर उद्देश्य कम कीमत में दवाओं को उपलब्ध कराना है।

अभी तक इतनी हो गए ओषधि केंद्र

अभी तक देश में 10 हजार से ज्यादा पीएम जन औषधि केंद्र ओपन किए जा चुके हैं और सरकार की तरफ से इनकी संख्या को बढ़ाने के लिए जोर दिया जा रहा है। इन ओषदि केंद्रों में 1800 तरह की दवाइंया और 285 मेडिकल डिवाइस रखे जाते हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इसकी सबसे खास बात ये है कि यहां पर ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में 50 से 90 फीसदी तक कम कीमत में दवाएं दी जाती है। इसके लिए आवेदन करने का प्रोसेस भी काफी आसान है।

सिर्फ 5 हजार रुपये में करें आवेदन

पीएम जन औषधि केंद्रा ओपन करने के लिए आपको एक अप्लीकेशन करना होगा। इसके लिए 5000 रुपये खर्च करने होंगे। यहां पर ध्यान रहें कि इन केंद्रों को ओपन करने के लिए आवेदक पास डी फॉर्म व बी फॉर्म का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इसके अलावा आपके पास सेंटर ओपन करने के लिए पर्याप्त रूप से स्थान भी होना चाहिए। इसका एरिया करीब 120 वर्गफुट तय किया गया है। आलेदक प्रोसेस के समय स्पेशल कैटेगरी और आवेदन करने वालों को छूट दी जाएगी।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

केंद्र सरकार ऐसे करती है सहायता

पीएम जन औषधि केंद्र ओपन करने के बाद सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से प्रोत्साहन दिया जाता है। केंद्र में 5 लाख रुपये तक की दवाओं की मंथली खरीद पर 15 फीसदी या फिर मैक्जिमम 15 हजार रुपये का प्रोत्साहन दिया जाता है। स्पेशल कैटेगरी के रूप में 2 लाख रुपये तक की एकमुश्त रकम देती है।

आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात

इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वैध मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, आदि की जरूरत होती है।

आवेदन करने का प्रोसेस

वहीं आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट  janaushadhi.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद मेन्यू में अप्लाई फॉर केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब नए पेज पर क्लिक करके ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

अब फॉर्म ओपन होगा। जिसके नीचे रजिस्टर नाउ वाले ऑप्शन को चुनना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा। इसमें मांगी गई सारी जानकारी भरना है।

इसके बाद ड्रॉप बॉक्स में राज्य को सेलेक्ट करना है और आईडी पासवर्ड वाले सेक्शन में कंफर्म पासवर्ड दर्ज करना है। अब आपको टर्म्स एंड कंडीशंस पर टिक करना होगा और फिर सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद ऑनलाइन अप्लीकेशन पूरा हो जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow