State Bank की स्कीम ने जीता दिल, मात्र एक बार के निवेश पर हर महीने होगी कमाई

नई दिल्ली SBI Annuity Deposit Scheme: एसबीआई पब्लिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक में से एक हैं। ये बैंक काफी तरह की स्कीम को पेश करता है। जो भी लोग किसी दूसरी जगह पर निवेश करते हैं तो उनको जोखिम का खतरा रहता है। लेकिन बैंक में निवेश करने पर बिल्कुल भी जोखिम नहीं होता है साथ में निश्चित रिटर्न भी मिलता है। कुल मिलाकर निवेश किया गया पैसा सुरक्षित रहता है।

आज हम एसबीआई की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने के लिए जा रहे हैं जो कि बिना किसी जोखिम के बेहतरीन रिटर्न देती है। इसमें आपको नियमित रिटर्न मिलता है और ब्याज दर सेविंग खाते और बाकी स्कीम्स की तुलना में ज्यादा है।

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम के तहत निवेशक को एक निश्चित समय के लिए एक साथ पैसा जमा करना होगा। ब्याज समेंत कुल रकम निवेशकों को प्रत्येक माह समान मासिक किस्तों में वापस कर दी जाती हैं। खाते में जमा राशि पर ब्याज की कैलकुलेश प्रत्येक तिमाही में कंपाउंडिंग के आधार पर की जाती है।

इसे भी पढ़ें- क्या दूसरे वनडे में Rohit Sharma करेंगे धमाल, शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज Ricky Ponting को छोड़ें सकते हैं पीछे

निवेश की अवधि को ग्राहक चुनें

आपको बता दें ग्राहक निवेश करने के समय को आसानी से चुन सकते हैं। जिसमें साधारण ग्राहकों को ब्याज पर 5 फीसदी से 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। वहीं बुजर्गों को निवेश पर कुल 5.5 फीसदी से 7.5 फीसदी के बीच में ब्याज दिया जा रहा है। ग्राहकों के भुगतान उसी तारीख से शुरु होगा। जिस दिन ये पैसा जमा किया गया था। अगर कई मामलों में तारीख को 29, 30 और 31 होगी तो इसका भुगतान अगले महीने की पहली तारीख को किया जाएगा।

कितना कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम में अधिकतम पैसा निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। लेकिन मिनिमम निवेश 1 हजार रुपये प्रति माह बनाए रखना होगा। ग्राहकों को एक यूनिवर्सल पासबुक जारी होती है और इस स्कीम के तहत 36, 60, 84 या फिर 120 महीने के समय के लिए निवेश कर सकते है। इसके अलावा इस स्कीम में ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिलती है। यानि कि इसमें 75 फीसदी तक ओवरड्राफ्ट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Abhishek Malhan शादी के 5 साल बाद अपनी पत्नी को देंगे धोखा? घर के बाहर रखेंगे एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर!

प्रत्येक माह कितने मिलेंगे पैसे

अगर आप 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं जिसमें 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। तो कैलकुलेटर के आधार पर आपको प्रत्येक माह 11,870 रुपये मिलेंगे। प्रत्येक माह 12 हजार रुपये आपको EMI के तौप पर मिलेंगे।