नौकरी की छोड़ दें चिंता! अब घर बैठे होगी छप्परफाड़ कमाई, आज ही उठाएं यह कदम

नई दिल्लीः देशभर में पैसा कमाने के अब कई तरीके गर्दा मचा रहे हैं, जहां बस आपको थोड़ा रिस्क लेना होगा। पैसा कमाने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास एक अच्छी नौकरी ही होनी चाहिए। जमाना इतना आगे निकल आया कि दिमाग से लोग घर बैठे सामान्य नौकरी की बराबर पैसा कमाने का सपना साकार कर रहे हैं जो किसी सुनहरे मौके की तरह है।

भारत के बड़े बैंक अब हर जगह अपने एटीएम बढ़ाने का काम कर रहे हैं जिनकाक पूरा फायदा आप सिंपल तरीके से उठा सकते हैं। इसके लिए बैंकों की ओर से फ्रेंचाइजी बांटने का काम किया जा रहा है जो किसी बेहतरीन ऑफर की तरह है। एटीएम की फ्रेंचाइजी लेकर आप हर महीना तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

एटीएम लगवाने के लिए क्या-क्या जरूरी होना चाहिए, यह जानने के लिए हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें। इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

एटीएम की फ्रेंचाइजी के लिए जरूरी चीजें

अगर आप एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहे हैं तो आपके पास कुछ जरूरी चीजें होने जरूरी हैं। इसमें सबसे पहले तो आपके पास रिहायशी इलाके में खाली पड़ी जमीन का होना जरूरी है। जमीन कम से कम 80 से 100 वर्गफुट होनी चाहिए।

इसके अलावा यहां बिजली कनेक्शन और लिंटर की छत के साथ जनरेटर की व्यवस्था होनी आवश्यक है। यहां से दूसरे एटीएम की दूरी मिनिमम 100 मीटर होनी चाहिए, जिसके बाद आप आराम से अप्लाई कर सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि कौन से बैंक फ्रेंचाइजी बांट रहे हैं। दरअसल, एसबीआई, पीएनबी और यस बैंक की ओर से फ्रेंचाइजी बांटी जा रही हैं। बैंकों ने इस पर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में ऐसा दावा किया जा रहा है।

इन डॉक्यूमेंट्स के साथ करें अप्लाई

एटीएम लगवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक की किताब, बिजली कनेक्शन, बिजली बिल रसीद, प्रमाण पत्र, निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र का होना जरूरी है। इसके बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं। फ्रेंचाइजी की जानकारी आपको ईमले आईडी के जरिए दे दी जाएगी।