New Rules From 1ST AUGUST: महीना कोई भी उसकी पहली तारीख बहुत ही बड़े बदलाव लेकर आती है. तमाम संस्थाएं आम लोगों से जुड़े नियमों में बदलाव करती है. जिन्हें जानना बहुत ही जरूरी है. अब जुलाई के सिर्फ चार दिन शेष रह गए हैं, जिसके बाद नया महीना यानी अगस्त शुरू होने जा रहा है. अगस्त की पहली तारीख भी काफी महत्वपूर्ण साबित होने जा रही है.

माना जा रहा है कि अगस्त की पहली तारीख एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव के लिहाज से काफी अहम होने वाली है. इसके अलावा कुछ बैंक भी अपने नियमों में बड़े बदलाव करने का प्लान बना रही हैं. आईटीआर को लेकर इनकम टैक्स विभाग भी कोई बड़ा फैसला ले सकता है. इसलिए जरूरी है आप यह आर्टिकल पढ़कर सारा कंफ्यूजन खत्म कर सकते है.

LPG CYLINDER 2

Read More: Farah Khan पर टूटा दुखों का पहाड़, माँ Menaka Irani का आज हुआ निधन, बॉलीवुड में शोक का माहौल

Read More: Bank Holidays in August 2024: अगस्त महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जाने से पहले चेक करें लिस्ट

एलपीजी सिलेंडर पर मिलेगी ताजा अपडेट

अगस्त महीने की पहली तारीख एलपीजी सिलेंडर ग्राहकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है. एक तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें अपडेट की जाएंगी. बीते महीने में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में भारी कटौती की थी. इस बार संभावना है कि सरकार गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव कर सकती है.

LPG CYLINDER NEWS 2

क्रेडिट कार्ड के नियमों में होगा बड़ा बदलाव

देश के जाने माने बैंकों में गिने जाने वाला एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव करेगी. किराए का पेमेंट करने के लिए CRED,CHEQ MOBIKWIK, FREECHARGE और अन्य ऐसी सेवा का यूज करने वाले लोगों ट्रांजेक्शन अमाउंट पर 1 फीसदी चार्ज लगाया जाएगा. 3000 रुपये के ट्रांजेक्शन तक सीमित होगा. इसके साथ ही फ्यूल ट्रांजेक्शन में प्रति ट्रांजेक्शन 15000 रुपये कम पर अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया जाएगा. वहीं, 15000 रुपये अधिक ट्रांजेक्शन करते हैं तो 1 फीसदी चार्ज लगाया जाएगा.

इन नियमों में भी होगा बदलाव

5000 रुपये कम के लेने पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया जाएगा. 50000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर पूरी अमाउंट पर 1 फीसदी से चार्ज लग जाएगा. इसके साथ ही प्रति ट्रांजेक्शन 3000 रुपये तक सीमित होगा. अगर आप अन्य थर्ड ऐप्स से ट्रांजेक्शन करते हैं तो 1 फीसदी चार्ज लगाने का काम किया जाएगा. वहीं, देर से पेमेंट चार्ज प्रोसेस को 100 से 1300 रुपये के बकाया रुपये के आधार पर रिवाइज किया गया है. इसके साथ ही किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर ईजी-ईएमआई प्रोसेसिंग चार्ज लगाने का काम किया जाएगा.

गूगल मैप के नियमों पर भी मिलेगा अपडेट

Read More: Ration Card Update: 1.50 करोड़ से ज्यादा लोगों के बनाएं जाएंगे राशन कार्ड, फटाफट जानें खुशखबरी

Read More: एनर्जी शेयर चमका देंगे आपकी किस्मत, अभी खरीदने पर हो जाएंगे मालामाल, पढ़ें डिटेल्स

अगस्त की पहली तारीख को गूगल मैप पर भी ताजा अपडेट मिलने जा रहा है, क्योंकि इसके कुछ नियमों में बदलाव होना संभव है. एक अगस्त 2024 से देशभर में नए नियम लागू हो जाएंगे. कंपनी ने भारत में अपने सेवाओं के चार्जेस को 70 प्रतिशत तक कम करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही अब गूगल मैप अपने सर्विस बदले में डॉलर नहीं बल्कि भारत रुपये में पैसा लेगा. यह बदलाव आम लोगों को प्रभावित नहीं करने वाला है. उनके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगाया गया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...