Student Loan: बच्चों के पढ़ाई के खर्च की टेंशन खत्म! यहां पर मिल रहा लाखों रुपए का लोन

Avatar photo

By

Govind

Student Loan: जो छात्र गरीब या आर्थिक रूप से कमजोर हैं और मध्यम वर्गीय परिवारों से हैं और अपनी पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकते उनके लिए सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है। जिसके तहत आपको 7.5 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन बिना किसी सब्सिडी के मिलता है।

अब एजुकेशन लोन लेने पर आपको बिना बैंक जाए ही लोन मिल जाएगा। सरकार की ओर से ऐसी व्यवस्था की गयी है. इस योजना से उन छात्रों को काफी फायदा मिलेगा जो पैसों की कमी के कारण अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते थे। इस लेख में हम आपको एजुकेशन लोन के बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप बिना किसी गारंटी के 7.5 लाख रुपये का लोन कैसे ले सकते हैं।

छात्र ऋण योजना 2024

छात्रों को पढ़ाई के लिए लोन दिया जा रहा है. यह एजुकेशन लोन सेंट्रल सेक्टर इंटरेस्ट सब्सिडी स्कीम (सीएसआईएस) योजना के तहत दिया जा रहा है। इस योजना के तहत उन सभी छात्रों को ऋण दिया जाएगा जो कॉलेज या प्रतिष्ठित संस्थान में पढ़ रहे हैं।

सरकार द्वारा दिए जा रहे इस लोन के लिए कोई भी छात्र घर बैठे अपनी पात्रता की जांच कर सकता है और अपने मोबाइल की मदद से आवेदन पत्र भर सकता है, आपको किसी भी बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

छात्र ऋण के लाभ

स्टूडेंट लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि यह लोन बहुत आसानी से स्वीकृत हो जाता है। आवेदन पत्र भरने के 15 दिनों के भीतर ऋण स्वीकृत करना सरकार का काम है।

स्टूडेंट लोन में आप 7.5 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं. इससे ज्यादा का लोन लेने के लिए अन्य कागजी कार्रवाई भी करनी पड़ सकती है.

सरकार की ओर से दिए जाने वाले इस लोन पर आपको 2 लाख रुपये तक की सब्सिडी भी मिलती है. यानी आपको लोन की रकम चुकाते समय 2 लाख रुपये की छूट मिलेगी.

छात्रों को शिक्षा ऋण को अपनी पसंद के अनुसार आसान किश्तों में, पाठ्यक्रम पूरा होने के 12 महीने बाद या कार्यकाल समाप्त होने के बाद 10 से 15 वर्षों में चुकाना होता है। इससे विद्यार्थियों को काफी आसानी होती है। और लोन चुकाने में ज्यादा तनाव नहीं होता है.

एजुकेशन लोन लेने की प्रक्रिया

  • एजुकेशन लोन लेने के लिए छात्रों को सबसे पहले पोर्टल पर जाना होगा।
  • यहां एजुकेशन लोन विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद चेक एलिजिबिलिटी बटन पर क्लिक करें।
  • अब यहां अपनी सामान्य जानकारी दर्ज करें और अपनी पढ़ाई के लिए आवश्यक ऋण राशि दर्ज करें।
  • और चेक एलिजिबिलिटी बटन पर क्लिक करें।
  • आपको पता चल जाएगा कि आप एजुकेशन लोन लेने के योग्य हैं या नहीं।
  • इसके बाद आप अपने मोबाइल से आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं।
Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow