Sucess Story: इस लड्डू ने बदल दी महिला की किस्मत, हो रही है बंपर कमाई

By

Business Desk

Sucess Story Laddu: झारखंड में मडुवा की खेती काफी अच्छी होती है. खासकर रांची से सटे ठाकुरगांव और पिठौरिया जैसे गांवों में मडुवा की खेती महिलाएं करती हैं. लेकिन अब मडुवा सिर्फ रोटी के लिए नहीं है. बल्कि इसके लड्डू बनाकर महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं. इसके लड्डू बनाना भी आसान है. यह खाने में तो पौष्टिक है ही, स्वाद में भी बेसन के लड्डू को मात देता है.

रांची के हरमू मैदान में लगे शिल्प मेले में अपने मडुवा के लड्डू का स्टॉल लगाने वाली सुष्मिता कहती हैं कि यह लड्डू लोगों के बीच खूब धूम मचा रहा है. क्योंकि स्वाद में यह बेसन के लड्डू से भी ज्यादा स्वादिष्ट होता है और साथ ही इसमें कई चमत्कारी गुण भी होते हैं. लोग सेहत के प्रति जागरूक हो रहे हैं और इस तरह के लड्डू खूब पसंद कर रहे हैं. हमें अच्छे ऑर्डर भी मिलते हैं.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

कर्ज लेकर काम शुरू किया

सुष्मिता बताती हैं कि वह मूल रूप से रांची से सटे ठाकुर गांव की रहने वाली हैं। गांव में ही सखी स्वयं सहायता समूह है। जिसका मैं एक हिस्सा हूं. इस ग्रुप में होने का फायदा यह हुआ कि हमें अच्छा लोन मिल जाता है और पैसों के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते और सिर्फ ₹5000 का लोन लेकर लड्डू बनाने का बिजनेस शुरू किया। फिर इतने ऑर्डर आने लगे कि कभी नहीं मिले। यहां तक कि कर्ज लेने की भी जरूरत पड़ती है.

उन्होंने आगे कहा कि आज ऑर्डर घर पर ही आ जाता है. क्योंकि आजकल लोग बड़ी-बड़ी शादियों में खासकर झारखंडी व्यंजनों में मडुवा का लड्डू परोस रहे हैं या फिर जो लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं वे इसे फोन पर ऑर्डर कर देते हैं। एक लड्डू की कीमत 10 रुपये है। मेले में स्टॉल लगाना भी काफी फायदेमंद होता है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अब मैं घर खुद चलाती हूं

सुष्मिता बताती हैं कि वह गांव में रहती हैं और घर पर ही लड्डू बनाती हैं। इसलिए हमारी जरूरतें भी बहुत कम हैं. इससे हर महीने 20,000-25,000 रुपये की अच्छी कमाई हो जाती है. एक समय था जब घर चलाने के बारे में सोचना पड़ता था। इतना पैसा तो बहुत दूर की बात है. लेकिन आज मैं अपने दम पर घर चलाती हूं।’

मडुवा के लड्डू की ताकत विशेषज्ञ भी मानते हैं.

झारखंड के जाने-माने आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे कहते हैं कि मडुवा काफी फायदेमंद होता है. खासतौर पर जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं उन्हें यह लड्डू जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसमें फास्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन डी जैसे तत्व होते हैं, जो सीधे तौर पर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। काम करता है. इसके अलावा इसमें उच्च मात्रा में फाइबर और कम कैलोरी होती है, जो वजन घटाने में भी कारगर है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow