Ration Card धारकों के लिए हुआ ऐसा ऐलान कि खुशी में कूदने लगे गरीब, जानिए अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत सरकार की तरफ से गरीबों के लिए बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं, जिसका फायदा जमीन पर भी देखने को मिल रहा है। सरकार की तरफ से देशभर में करीब 80 करोड़ो लोगों को फ्री राशन की सुविदेने का काम किया जा रहा है। अगर आपको पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन की सुविधा मिल रही है तो फिर जरूरी बातों को जान लें।

सरकार ने अब लाभार्थियों को अब बड़ी सौगात दी है। लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की सीमा में तीन महीने का इजाफा कर दिया है। इस काम को आप आराम से करा सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अगले तीन महीने तक आपको बिना लिंक कराए भी फ्री राशन का लाभ मिलता रहेगा, जिससे लाभार्थियों के चेहरे पर काफी उत्साह छाया हुआ है। आप इस सुविधा का लाभ आराम से प्राप्त कर सकते हैं।

धांधली रोकने के लिए उठाया बड़ा कदम

किसी अपात्र को योजा का लाभ नहीं मिले, जिसके लिए बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार का मकसद केवल पात्रों को ही योजना क फायदा देना है, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं हो। सरकार ने धांधड़ी को पूरी तरह नेस्तनाबूद करने के लिए ई-केवाईसी का काम जरूरी कर रखा है, जिसे कराने के लिए लोग घरों से बाहर भी निकल रहे हैं।

अब लाभार्थियों को नए समय सीमा तक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने के लिए प्रोत्साहित करने का काम किया किया जा रहा है। इसके साथ ही ई-केवाईसी करवाने के लिए आधार कार्ड अपडेट होना बहुत ही जरूरी है। इसमें दर्ज बायोमेट्रिक डिटेल के हिसाब से राशन कार्ड अपडेट करने का काम किया जाएगा, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है। केवाईसी कराने के लिए आपको राशन वितरण की दुकान पर राशन कार्ड नंबर और आधार नंबर बताने की जरूरत होगी।

इन लोगों को मिल रहा फायदा

खाद्य आपूर्ति विभाग की मानें तो गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर अन्य राज्यों में रह रहे बिहार के उपभोक्ता नजदीकी डीलर के यहां जाकर ई-केवाईसी कराने का काम कर सकते हैं। ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow