नई दिल्ली: Sukanya Samriddhi Yojana. देश में महिलाएं आज के समय में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। मौजूदा समय में देश में बेटियां हर फील्ड में आगे बढ़ नहीं है। ऐसा कोई फील्ड छूठा नहीं है जिसमें बेटियां तरक्की नहीं कर रही हो, आज के समय में बेटियां माता पिता की बोझ नहीं बल्कि एक सहारा है। ऐसे में आप भी अपने बेटी को लखपति बनने का तोहफा दे सकते हैं, जिससे बेटी की पढ़ाई और शादी का खर्च बोझ नहीं लगेगा। इसके लिए सरकार भी कई स्कीम को संचालित कर रही है। जिसमें कुछ पैसे निवेश कर लाखों फंड बनाया जा सकता है।

केंद्र सरकार बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना के तहत अधिक कई योजनाओं को संचालित कर रही है। जिससे बेटियों को पढ़ाई से लेकर अन्य जरुरी काम काम में अच्छा खासा मोटा फंड बनाया जा सकें। जिसमें से सुकन्या समृद्धि योजना भी है। इसमें आप मात्र 250 रुपए लेकर डेढ़ लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना केन्द्र सरकार के द्वारा समर्थित है। इसमें मोटा रिटर्न मिलता है। सरकार इसमें सबसे ज्यादा ब्याज दर दे रही है। ऐसे लोग जिनके घर बेटी हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना में खात खोलकर बेटी को लखपति बनने का तोहफा दे सकते हैं।

ये हैं सुकन्या समृद्धि योजना की खास बातें

  •  सुकन्‍या समृद्धि योजना 18 साल तक की बेटियों के लिए है।
  • सुकन्या में फिलहाल सालाना 7.6 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है।
  • इस योजना में इनकम टैक्‍स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है, जिससे आप अधिकतम 1.50 लाख रुपए पर आप टैक्स छूट पा सकते हैं।
  • इसमें आप कम से कम 250 रुपए निवेश से लेकर एक वित्त ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।
  • इसमें बेटी के 10 साल के होने से पहले खाता खोल सकते हैं। बेटी के 21 वर्ष के होने पर सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर हो जाएगा वही यदि अकाउंट खुला है तो विड्रॉल 18 की उम्र के बाद ही होगा।
  • जितनी जल्द इस सुकन्‍या समृद्धि योजना में बेटा का खाता ओपेन करते हैं तो आप को बड़ा फायदा होता है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना में आप अपनी बेटी का खाता अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में  खुलवा सकते हैं।

देखें सुकन्या योजना में 1000 रुपए निवेश पर कितना मिलेगा फंड 

ऐसे माता-पिता जो सुकन्या योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं, यहां पर उदाहरण के तौर बता रहे हैं कि कैसे 1000 रुपए हर महीने निवेश पर लाखों का फंच बना सकते हैं। यहां पर मान लिया कि आप सुकन्या योजना में बेटी के नाम से हर माह 1000 रुपए जमा कराते हैं। ये काम आप लगातार 15 साल तक करते हैं तो इस योजना की मैच्योरिटी पर कुल 5,10,371 रुपए मिल जाएंगे। यहां पर 7.6 प्रतिशत ब्याज की दर की गणना की गई है।

वही आप के द्धारा 15 साल में कुल निवेश की गई रकम 1,80,000 रुपए होगी। वही  जिस पर आपको 7.6 प्रतिशत ब्याज की दर की गणना से 3,30,371 रुपए ब्याज के तौर पर मिलेंगे। इस प्रकार एक से यहां पर इन दोनों को मिल दिया जाए तो माध्यम से कुल रकम 5,10,371 रुपए की राशि मिल जाएगी। यानि की लगभग 5 लाख से उपर रकम बन जाएगी।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...