Home Loan: इस महीने ले सबसे बड़ा फैसला, इन तरीकों से कम हो जाएगी आपके लोन की EMI

नई दिल्ली Home Loan EMI: बीते साल देश के मुख्य बैंक आईबीआई ने रेपो रेट में काफी बढ़ोतरी की थी। इसके बाद पूरे साल के अंदर ही रेपो रेट में 2.5 फीसदी का इजाफा हो चुका है। इसका सबसे बड़ा प्रभाव होम लोन (Home Loan) लेने वाले ग्राहकों को पर पड़ा है। इस समय ब्याज दरें 10 फीसदी के पार हो चुकी है। खासतौर पर लोन लोने वाले इस लंबे समय तक चलने वाले कर्ज को फ्लोटिंग आधार पर लेते हैं, जिसमें रिजर्वर बैंक के सभी बदलाव के बाद ब्याज की दरें बढ़ जाती हैं पूरे साल में 30 लाख के कर्ज पर औसतन 3 हजार से 4 हजार रुपये तक की LOAN EMI बढ़ गई है।

अगर आप ज्यादा ब्याज दरों से परेशान हो गए हैं तो जून की शुरूआत में ही आप एक बड़ा फैसला ले सकते हैं। आप अपनी EMI के बढ़ते भार को कम करने के लिए बैंक से सीधा संपर्क कर सकत हैं। यहं पर हम आपको तीन उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप अपनी लोन की EMI के बोझ को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Arjun Kapoor के बच्चे की माँ बनने वाली है Malaika Arora ? अर्जुन कपूर ने कहा हम भी इंसान है !

दूसरे बैंक में ट्रांसफर करा सकते हैं होम लोन

आरबीआई के द्वारा रेपो रेट में इजाफा करने के बाद से करीब सभी सरकार और निजी बैंक ब्याज दरों में बदलाव कर चुके हैं, लेकिन फिर भी मार्केट में कई बैंकों के बीच में जारी लड़ाई का लाभ उठाने का अवसर आपके पास में रहता है। कुछ बैंक लोन ट्रांसफर करने पर आपको ब्याज दरों से लेकर दूसरी प्रकार की रियायतें देते हैं। ऐसे में यदि दूसरा बैंक आपको 0.50 फीसदी कम ब्याज पर लोन देने के लिए राजी हैं तो आप लोन को ट्रांसफर करा सकते हैं। इसके आपको प्रत्येक माह दी जानें वाली किस्तों में राहत मिलती है। लेकिन जानकार कहते हैं कि अगर आप शुरुआती सालों में लोन को ट्रांसफर करा लेते हैं तो आपको इसका लाभ मिलता है।

इसे भी पढ़ें- Dance Video: साड़ी पहन हाई हिल्स में ये लड़की घूमी चकरी जैसी, डांस देख लोगों ने कहा इसे तो माता आ गई

लोन के समय को भी बढ़ा सकते हैं

लोन की EMI बीते एक साल में करीब 4 हजार रुपये बढ़ गई है ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि बढ़ती EMI आपका बजट न बिगाड़े तो आपके पास अलगा ऑप्शन लोन की अवधि बढ़ाने का होता है। लोन का समय बढ़ाकर EMI को कम कर सकते हैं। लेकिन इसका नुकसान यह है कि आपको पहले से अधिक समय का लोन चुकाना पड़ सकता है। इससे आपकी कुल लोन की लागत भी बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें- एक्टर Rana Daggubati के घर आई खुशिया, अभिनेता बन चुके है पापा ? भल्लालदेव ने बताई सच्चाई

फिर से पेमेंट का करें प्रयास

साल में कई बार आपके पास मौके मिलते हैं जब आपको अपनी सैलरी के अतिरिक्त एक साथ पैसा मिलता है। कई बार आपको परफॉर्मेंस बोनस मिलता है। वहीं इंन्क्रीमेंट के समय आपको बीते महीने का एरियर मिलता है। इसके साथ ही आप LTA का पैसा भी एक साथ पैसा पा सकते हैं। इस तरह से अगर आपके पास कुछ सेविंग है तो आप अपने लोन का फिर से पेमेंट भी कर सकते हैं। आप इस बारे में अपने बैंक से बात करें। इस प्रकार आफ लोन रीफाइनेंस करके अपनी होम लोन की अवधि को कम करा सकते हैं। लोन में पेमेंट से आप उस कर्ज की अवधि को कम कर सकते हैं या उसकी ईएमआई की राशि को कम कर सकते हैं।