काम की बात: टैक्सपेयर्स 15 मार्च करें यह जरुरी काम, जानिए आयकर विभाग का जरुरी अपडेट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Advance Tax deadline. टैक्स के दायरें में आने वाले लोगों के लिए खास अपडेट आया है। वित्त मंत्रालय ने हाल ही में बताया है कि आयकर विभाग को कुछ ऐसे व्यक्तियों और संस्थाओं की पहचान की है जिन्होंने फाइनेंशियल लिया टैक्स का पेमेंट वित्तीय लेनदेन नहीं है। तो वही विभाग की ओर से एक एडवांस टैक्स पर एक जरुरी अपडेट दिया है।

जिससे विभाग ने एडवांस टैक्स की दे राशि 15 मार्च तक जमा करने की बताई है दर्शन ऐसे कई लोग होते हैं जो एडवांस टैक्स और आम टैक्स में फर्क नहीं समझते हैं। जिसे जरूरी जानकर अगर आप एडवांस टैक्स के दायरे में आते हैं तो आप 15 मार्च से पहले इस टैक्स का भुगतान कर काम को निपटा सकते है।

आयकर विभाग के और से एडवांस टैक्स ई-कैम्पेन भी चला रहा है, जिसके तहत लोगों को सूचित किया जा रहा है कि कोई परेशानी से बचने के लिए व्यक्ति वह 15 मार्च तक एडवांस टैक्स की देय राशि जमा करें।

जानिए क्या है एडवांस टैक्स

आप को बता दें कि एडवांस टैक्स एक तरह का इनकम टैक्स ही होता है, जो फाइनेंसियल ईयर खत्म होने से पहले ही आयकर विभाग के पास जमा करना होता है, हालांकि ध्यान देने वाली बात यह हैं कि, इस तरह सामान्य टैक्स की तरह सालाना आधार पर एकमुश्त नहीं चुकाया जाता, बल्कि किस्तों में जमा किया जाता है।

इन लोगों को देय है एडवांस टैक्स

ऐसे लोग जिनकी टैक्स देनदारी 10 हजार रुपये से अधिक होती है, तो इन्हें एडवांस टैक्स देय होता है, तो वही नौकरीपेशा लोग, फ्रीलांसर, व्यापारियों और अन्य किसी तरह से पैसे कमाई करने वाले लोगों के लिस्ट में शामिल पर देय होता है।

इस तरह चुकाना होता है एडवांस टैक्स

एडवांस टैक्स किस्तों में चुकाना होता है, जिसे हर तिमाही के हिसाब से देय होता है। जिसकी तारीख इनकम टैक्स विभाग की तरफ से तय की जाती है आप को बता दें कि  वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 के लिए यह तारीखें 15 जून, 15 सितंबर, 15 दिसंबर और 15 मार्च हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow