Bank Loan: लोन देने के लिए बिल्कुल भी आनाकानी नहीं करेगा बैंक, सिर्फ इन बातों का रखना होगा ध्यान

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Credit Score: मौजूदा समय में अधिकतर लोगों को कभी न कभी लोन की आवश्यकता होती है। फिर चाहें नया घर लेना हो या फिर बच्चों की पढ़ाई या फिर शादी की जरूरत हो। ऐसे में लोग बैंक का दरवाजा खटखटाते हैं। इसके बाद लोन के लिए आवेदन करते हैं।

बता दें ये जरूरी नहीं होता है कि सभी आवेदकों का लोन मंजूर ही कर दिया जाए। असल में बैंक लोन प्रोसेस में सिबिल स्कोर या फिर क्रेडिट स्कोर का अहम रोल होता है और ये आंकड़ा ही आपका लोन पास कराने का मुफ्य जरिया होता है। वहीं सिबिल स्कोर ठीक होता है तो लोन देने में बैंक समय नहीं लगाता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बैंक में सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए और इसको ठीक रखने में क्य लगता है।

इतना सिबिल स्कोर हो तो न लें टेंशन

सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर ही वह चीज होती है जिसके अच्छा होने पर फटाफट बैंक लोन अप्रूव कर दिया जाता है। लेकिन यदि ये खराब होता है तो फिर लोन मिलना मुश्किल हो ही जाता है। यदि आपको लोन देने में बैंक आनाकानी कर रहा है तो एक बार फिर अपने सिबिल स्कोर को जरूर चेक कर लें। आपका सिबिल स्कोर जितना सहीं होगा, उतनी ही आसानी से लोन बैंक आपको दे देगा। 700 से ज्यादा सिबिल स्कोर बेहतर कैटेगरी में आता है।

सिबिल स्कोर का आंकड़ा क्या दर्शाता है?

अब बात करते हैं कि आखिर सिबिल स्कोर क्यो जरूरी है और इसके द्वारा बैंक लोन कैसे प्राभावित होता है, तो बता दें असल में इस आंकड़े के द्वारा बैंक ये पता लगाते हैं कि आप लिया गया लोन चुकाने में सक्षम हैं या फिर इसको लौटाने में लेट कर रहे हैं।

यानि कि आपको कर्ज देने के लिए बैंकों को भरोसा दिलाने वाला फैक्टर होता है। आमतौर पर बैंकों की तरफ से ये तय किया गया मानकों को देखें तो किसी भी शख्स का क्रेडिट स्कोर 300 से 900 प्वाइंट्स के बीच में होता है और 700 से ज्यादा का सिबिल स्कोर बेहतर माना जाता है।

खराब स्कोर से नहीं मिलता है लोन

अगर आपका क्रेडिट स्कोर बेकार हैं या फिर 700 के नीचें है तो आपको लोन मिलने में रोड़ा अटक सकता है। ऐसे में इसको दुरस्त करना बेहद ही जरूरी है। इसके कुछ टिप्ल हैं, जिनको अपनाकर आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें पहला समय पर अपनी EMI का भुगतान करें।

अगर आपके पहले से कोई लोन जैसे कि होम लोन, पर्सनल लोन या फिर ऑटो लोन ले रखा है। चाहें वह क्रेडिट कार्ड के द्वारा ही क्यों न लिया गया हो। इसका पेमेंट समय पर करना आपके सिबिल स्कोर को बिगाड़ने नहीं देगा। इसलिए अपने सिबिल को दुरुस्त रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका ये बै कि लोन की EMI का भुगतान लेन न हो और समय पर इसको भर दें।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने में सावधानी

क्रेडिट कार्ड का क्रेज काफी बढ़ा है और लोगों के लिए अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के बड़ा साधन बन गया है। बहराल इसके लाभ होने के साथ में साइडइफेक्ट भी काफी हैं। सिबिल स्कोर की बात करें तो आपकी अपनी क्रेडिट लिमिट का उपयोग बेहद ही सावधानी से करना चाहिए। बैंक के द्वारा दी गई क्रेडिट लिमिट का पूरा इस्तेमाल न करें। बल्कि काफी जरूरत न हो तो इस लिमिट के 30 से 40 फीसदा का उपयोग करें।

काफी सारे कर्ज लेने से बचें

अपना सिबिल स्कोर संभालने के लिए एक और सबसे जरूरी बात ये है कि आप एक साथ कई प्रकार से लोन लेने से बचें, ये आपके लिए नुकसान देय हो सकता है और इसका सीधा सा असर आपके सिबिल स्कोर पर पड़ता है।

अक्सर देखा जाता है कि लोन एक साथ कई लोन ले लेते हैं और फिर उनके भुगतान में उनको समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऐसा करना आपकी वित्तीय सेहत की हालत पतली कर सकता है। ऐसे में प्रयास करें कि यदि कोई लोन लेना चाहते हैं तो फिर पहले पुराने सभी कर्जों को चुकाने के बाद आवेदन करें।

जरूरत के आधार पर ले लोन

अपनी क्रेडिट रेटिंग सुधारने के लिए आप किसी बैंक या फिर वित्तीय संस्थान से उतना ही कर्ज लें, जितना कि आसानी से चुका सकें। क्यों कि ज्यादा लोन लेने पर EMI ज्यादा होगी और यदि आप इसके पेमेंट में कोई कोताही बरतते हैं तो फिर इसका सीधा प्रभाव आपके सिबिल स्करो पर होगा। सिबिल स्कोर बेकार होने पर आपको काफी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow