नई दिल्ली: देश में राशन कार्ड पर संचालित हो रही फ्री में राशन योजना सरकारी की एक बड़ी योजना है, जिससे करोड़ों लाभार्थियों को फ्री में राशन मिल रहा है। तो हर महीने में सरकार के द्धारा राशन दिया जाता है। जिससे अगर आप भी अपने राशन कार्ड पर राशन का इंतजार कर रहे हैं तो आप के किए खास अपडेट आ गया है।

उत्तर प्रदेश में रहने वाले करोड़ों राशन कार्ड धारको लिए फ्री राशन वितरण की डेट आ गई है। जिससे इस महीने का मिलने वाले राशन कार्ड निश्चित वितरण जल्दी शुरू किया जाएगा। जोकि 29 मई तक राशन कार्ड धारक ओटीपी वेरिफिकेशन के जरिए फ्री में राशन प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए कितने किलो मिलेगा फ्री में राशन

दरअसल आप को बता दें कि हर महीने को मिलने वाला फ्री में राशन की डेट आ गई है, जिससे अब अपने राशन डीलर से जानकारी कर सकते हैं। तो वही इस संबध में लखनऊ के डीएसओ विजय प्रताप सिंह का कहना हैं कि, पात्र गृहस्थी कार्डधारको को प्रति यूनिट दो किलो गेहूं व तीन किलो चावल (कुल पांच किलो) मिलेगा। वहीं अंत्योदय कार्डधारको 14 किग्रा गेहूं और 21 किलो चावल (कुल 35 किलो) का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा।

इस डेट तक फ्री में मिलेगा राशन

खबरों में बताया जा रहा हैं कि सभी कार्डधारकों को वितरण 14 मई से 29 मई तक राशन दुकानों पर वितरित किया जायेगा, ध्यान देने वाली बात यह हैं कि राशन वितरण की लास्ट डेट पर आधार प्रमाणिक के माध्यम से खाद्यान्न वस्तुओं को प्राप्त न कर की कॉडिशन में ऐसे बचे उपभोक्ताओं को मोबाइल ओटीपी वेरिफिकेशन के माध्यम से वितरण होगा।

अगले 5 साल तक फ्री में मिलेगा राशन

आप को ध्यान दिला दें कि मोदी सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत अगले पांच साल तक के लिए गरीबों को मुफ्त राशन (free ration) देने का वादा किया है, जिससे देश के करीब 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...