नई दिल्लीः भारत में अब कई बेहतरीन स्कीम हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। देशभर में अब कई धाकड़ स्कीम चल रही हैं, जहां बेटियों को अमीर बनाने का काम किया जा सकता है।

सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को मालामाल बनाने का काम कर रही है, जिसमें आपको एक मुश्त छप्परफाड़ रकम मिल जाएगी। इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको कई जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा जिसे जानना आवश्यक है।

दरअसल, सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर एक मुश्त ठीक-ठाक रकम मिल रही है, जो हर किसी के चेहरे पर रौनक की वजह बनी हुई है। इसमें आपको मिनिमम और मैक्सिमम निवेश को लेकर भी जरूरी बातों को ध्यान रखना होगा। इसमें बंपर ब्याज का फायदा मिलेगा, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश पर मिलेगी छप्परफाड़ रकम

सुकन्या समृद्धि योजना में आपको एक मुश्त बंपर रकम मिलेगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इसमें आपको मिनिमम 250 रुपये से मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा। आपको बेटी का अकाउंट 10 साल से पहले ओपन कराना होगा। खाता ओपन कराने के बाद आपको निवेश करना होगा।

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में मंथली 5,000 रुपये का निवेश करेंगे तो हैं तो आपके हर साल 60,000 रुपये का निवेश करना होगा। इसमें आपको 15 साल में कुल 9,00,000 रुपये निवेश करने की जरूरत होगी।

इसके बाद 6 साल तक आपको किसी तरह का निवेश नहीं करना होगा। इस निवेश पर बेटियों को 8 प्रतिशत का ब्याज देने की जरूरत होगी। इसमें कुल 9 लाख रुपये के निवेश पर ब्याज के रूप में 17,93,814 रुपये मिल जाएंगे।

मैच्योरिटी पर मिलेगी इतनी रकम

सुकन्या समृद्धि योजना की सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद आपको एक मुश्त मोटी रकम मिल जाएगी स्कीम की मैच्योरिटी पर 26,93,814 रुपये यानी करीब 27 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल जाएगा, जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आप निवेश साल 2023 में शुरू करते हैं तो आपको मैच्योरिटी रकम 2044 में होगी। इसलिए जरूरी है कि आप स्कीम से जुड़ने में कतई भी देरी नहीं करें। इसलिए जरूरी है कि आप जल्द ही योजना में बेटी का अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...